इस बार कई शुभ संयोगों में है शारदीय नवरात्र, पूरे 9 दिन होगी मां दुर्गा की पूजा

News

ABC NEWS: इस साल शारदीय नवरात्र (Navratri) का प्रारंभ 26 सितंबर दिन सोमवार से होने वाला है. इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आएंगी, जो सुख और समृद्धि को बढ़ाने वाला साबित होगा. इस बार की नवरात्र कई शुभ संयोगों में है. नवरात्र का प्रारंभ ही सर्वार्थ सिद्धि योग में होने वाला है. यह योग मनोकामनाओं और कार्यों की सिद्धि करने वाला माना जाता है. इस योग में किए गए कार्य सफल सिद्ध होते हैं. इस बार की नवरात्र पूरे 09 दिनों की है. श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ. मृत्युञ्जय तिवारी से जानते हैं शारदीय नवरात्रि पर बनने वाले शुभ योगों के बारे में.

कई शुभ संयोगो में नवरात्र
इस साल नवरात्र के पूरे 09 दिनों में कई शुभ संयोग बने हुए हैं. 26 सितंबर को नवरात्र का प्रारंभ सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग में हो रहा है. नवरात्र के पांचवे दिन यानि 30 सितंबर को और सातवें दिन यानि 02 अक्टूबर को भी सर्वार्थ सिद्धि योग बना हुआ है.

वहीं नवरात्र के चोैथे दिन, छठवें दिन और आठवें दिन रवि योग बना हुआ है. रवि योग संकटों को दूर करके शुभता और सफलता प्रदान करने वाला माना जाता है. सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग में मां दुर्गा की पूजा करना विशेष फलदायी होता है.

नवरात्र में दुर्गा पूजा का महत्व
लंका पर विजय के लिए भगवान श्रीराम ने 9 दिनों तक मां दुर्गा की पूजा की थी. मां दुर्गा के आशीर्वाद से 10वें दिन प्रभु राम ने रावण का वध कर दिया और लंका पर विजय प्राप्त की. इस वजह से मान्यता है कि जो भी शारदीय नवरात्र में मां दुर्गा का पूजन विधिपूर्वक करता है, उसे अपने कार्यों में सफलता प्राप्त होती है.

शारदीय नवरात्र 2022 के नौ दिन
नवरात्र पहला दिनः 26 सितंबर 2022, मां शैलपुत्री पूजा
नवरात्र दूसरा दिनः 27 सितंबर 2022, मां ब्रह्मचारिणी की पूजा
नवरात्र तीसरा दिनः 28 सितंबर 2022, मां चंद्रघंटा की पूजा
नवरात्र चैथा दिनः 29 सितंबर 2022, मां कुष्मांडा पूजा
नवरात्र पांचवा दिनः 30 सितंबर 2022, मां स्कंदमाता की पूजा
नवरात्र का छठा दिनः 01 अक्टूबर 2022, मां कात्यायनी की पूजा
नवरात्र सातवां दिनः 02 अक्टूबर 2022, मां कालरात्रि की पूजा
नवरात्र आठवां दिनः 03 अक्टूबर 2022, मां महागौरी की पूजा, दुर्गा अष्टमी
नवरात्र नौवां दिनः 04 अक्टूबर 2022, मां सिद्धिदात्री की पूजा, व्रत का पारण, हवन आदि
दशहरा या विजयादमीः 05 अक्टूबर 2022

माता रानी के आगमन और प्रस्थान की सवारी
इस साल नवरात्र सोमवार को प्रारंभ हो रही है, इसलिए मां दुर्गा हाथी की सवारी पर पृथ्वी लोक में आएंगी. पौराणिक कथाओं के अनुसार जब मां दुर्गा का आगमन हाथी पर होता है तो सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. मां दुर्गा का गमन बुधवार को हो रहा है, इसलिए इस दिन वे हाथी पर ही विदा होंगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media