इन तीन अर्थशास्त्रियों को मिला इकोनॉमिक्स के लिए नोबेल प्राइज, जानें इनके नाम

News

ABC News: अर्थशास्त्र के क्षेत्र में साल 2022 के नोबेल पुरस्कार का एलान कर दिया गया है. इस बार ये पुरस्कार तीन अर्थशास्त्रियों को दिया गया है. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने बेन एस बर्नानके, डगलस डब्ल्यू डायमंड और फिलिप एच डायबविग को अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में इकोनॉमिक्स साइंस के लिए 2022 का स्वेरिग्स रिक्सबैंक पुरस्कार देने का फैसला किया है.

नोबेल समिति ने पुरस्कार की घोषणा करते हुए कहा कि इन अमेरिकी अर्थशास्त्रियों को बैंकों और वित्तीय संकट पर उनके काम के लिए इस प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया गया है. 2021 में भी अर्थशास्त्र के लिए तीन लोगों को ये पुरस्कार दिया गया था. पिछले साल डेविड कार्ड, जोशुआ एंग्रिस्ट और गुइडो इम्बेन्स को उनके कामों के लिए इकोनॉमिक्स का नोबेल प्राइज मिला था. वर्ष 2022 के लिए नोबेल पुरस्कार की ये अंतिम घोषणा है. इस साल नोबेल प्राइज की घोषणा 3 अक्टूबर से शुरू हुई थी. सबसे पहले स्वीडिश वैज्ञानिक स्वंते पाबो को निएंडरथल डीएनए पर उनके काम के लिए चिकित्सा के क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया था. इसके बाद 4 अक्टूबर को तीन वैज्ञानिकों ने संयुक्त रूप से भौतिकी में पुरस्कार जीता था. फ्रांसीसी एलेन एस्पेक्ट, अमेरिकी जॉन एफ क्लॉसर और ऑस्ट्रियाई एंटोन ज़िलिंगर को क्वांटम भौतिकी पर उनके काम के लिए नोबेल प्राइज मिला था. केमिस्ट्री में नोबेल पुरस्कार 5 अक्टूबर को अमेरिकी कैरोलिन आर. बर्टोज़ज़ी और के. बैरी शार्पलेस और डेनिश वैज्ञानिक मोर्टन मेल्डल को क्लिक रसायन विज्ञान पर उनके काम के लिए प्रदान किया गया. फ्रांसीसी लेखक एनी अर्नॉक्स ने गुरुवार को साहित्य के लिए इस साल का नोबेल पुरस्कार जीता, जबकि नोबेल शांति पुरस्कार शुक्रवार को बेलारूस के मानवाधिकार कार्यकर्ता एलेस बियालियात्स्की, रूसी समूह मेमोरियल और यूक्रेनी संगठन सेंटर फॉर सिविल लिबर्टीज को दिया गया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media