शादी डॉट कॉम, नौकरी डॉट कॉम समेत ये ऐप प्ले स्टोर से हुए रिमूव, Google का बड़ा एक्शन

News

ABC NEWS: Google ने कुछ भारतीय ऐप्स पर एक बड़ा एक्शन लिया है. गूगल ने इन 10 ऐप्स को अपने Android Play Store से रिमूव कर दिया है. इस लिस्ट में कई जाने-माने नाम भी हैं. इसमें  Shaadi.com, Naukri.com, 99 acres जैसे नाम शामिल हैं. बीते साल कंपनी ने कुछ ऐप डेवलपर को चेतावनी भी दी थी.

दरअसल, कुछ ऐप्स Google की बिलिंग पॉलिसीज पर फेल नजर आए. इसके बाद उन्हें चेतावनी दी गई. अब आखिरकार गूगल ने 10 ऐप्स पर एक्शन लेते हुए इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से रिमूव करने का फैसला लिया. हालांकि अभी तक Google ने सभी डिस्प्यूटेड Apps की लिस्ट जारी नहीं की.

इन ऐप्स पर लिया है एक्शन 
Google की तरफ से कुछ ऐप्स पर एक्शन लिया है, जिनके नाम की जानकारी सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये नाम Kuku FM, Bharat Matrimony, Shaadi.com, Naukri.com, 99 acres, Truly Madly, Quack Quack, Stage, ALTT (Alt Balaji) और दो अन्य ऐप हैं.

क्या है मामला? 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह मामला सर्विस फीस पेमेंट ना देने का है. इसी वजह से टेक जगत के दिग्गज प्लेटफॉर्म ने इन ऐप्स को रिमूव करने का फैसला लिया है. दरअसल, कई स्टार्टअप चाहते थे कि गूगल की तरफ से चार्ज ना लगाया जाए और फिर उन्होंने ये पेमेंट नहीं की.

हालांकि ये मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा. गूगल को इसमें हरी झंडी मिल गई और ऐप्स को कोई राहत नहीं दी. इसके बाद स्टार्टअप को फीस का भुगतान करने को कहा, या फिर उनके ऐप्स को हटाया जाएगा.

Kuku FM के CEO लाल चंद बिशु का पोस्ट

गूगल की पॉलिसी की आलोचना भी की गई
Kuku FM के CEO लाल चंद बिशु ने X प्लेटफॉर्म (पुराना नाम Twitter) पर पोस्ट करके Google की आलोचना की और उसके फैसले को गलत ठहराया. Naukri.com और 99acres के फाउंडर संजीव बिखचंदानी ने भी पोस्ट करके गूगल के प्रति अपनी नारागजगी जाहिर की. हालांकि अब इन ऐप्स की प्ले स्टोर पर कब तक वापसी होगी? उसके बारे में अभी कोई डिटेल्स सामने नहीं आई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media