Gold Trading में हो सकता है बदलाव, बीएसई पर लॉन्च हुई ईजीआर सर्विस, जानें असर

News

ABC News:  देश के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज बीएसई ने अपने प्लेटफॉर्म पर इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट (ईजीआर) लॉन्च कर दिया है. इससे सोने की प्रभावी और बेहतर कीमत पाने में मदद मिलेगी. एक्सचेंज ने एक बयान में कहा कि उसने दिवाली पर मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान 995 और 999 शुद्धता के दो नए उत्पाद पेश किए हैं. ट्रेडिंग का रेट 1 ग्राम के गुणकों में होगा. डिलीवरी 10 ग्राम और 100 ग्राम के गुणक में होगी.

पिछले महीने एक्सचेंज को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) से ईजीआर शुरू करने के लिए अंतिम मंजूरी मिलने के बाद यह घोषणा हुई. फरवरी में बीएसई को सेबी से सैद्धांतिक मंजूरी मिली थी, जिसके बाद एक्सचेंज ने ईजीआर में ट्रेडिंग की सुविधा के लिए अपने सदस्यों के लिए कई मॉक ट्रेडिंग सेशन आयोजित किए हैं. ईजीआर में बाजार के सभी सहभागियों को शामिल करेगा. इसमें एक्सचेंज पर खरीदारों और विक्रेताओं में व्यक्तिगत निवेशकों के साथ-साथ आयातकों, बैंकों, रिफाइनर, सराफा व्यापारियों, आभूषण निर्माताओं और खुदरा विक्रेता आदि शामिल होंगे. बीएसई में सीबीओ समीर पाटिल, ने जानकारी देते हुए कहा कि ईजीआर का शुभारंभ न केवल बीएसई के लिए बल्कि सर्राफा उद्योग के लिए मील का पत्थर साबित होगा. ईजीआर सोने की बेहतर गुणवत्ता को सुनिश्चित करेगा. इस प्लेटफॉर्म से आपूर्ति किए गए सोने की गुणवत्ता बेहतर होने का दावा किया जा रहा है. इससे सोने का बेहतर दाम मिलेगा और और लेनदेन में पारदर्शिता आएगी. आपको बता दें कि भारत लगभग 800-900 टन की वार्षिक सोने की मांग के साथ विश्व स्तर पर सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है और वैश्विक बाजारों में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media