कानपुर आसपास का तापमान आया 8 डिग्री तक नीचे, बढ़ने लगी ठंड

News

ABC NEWS: 6 दिनों के बाद हवा की दिशा बदलते ही पारा गिरने लगा. सोमवार का दिन सीजन का सबसे सर्द दिन और रात रही. अधिकतम व न्यूनतम तापमानों में गिरावट दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिमी हवाओं की रफ्तार बढ़ी तो तापमान में आगे भी गिरावट बनी रहेगी.

अभी और बढ़ेगी सर्दी
अधिकतम तापमान 25 डिग्री से गिरकर 24.4 डिग्री सेल्सियस तक आ गया है. जो सामान्य से कम है। इसी तरह न्यूनतम तापमान 9.7 से गिरकर 8.4 डिग्री सेल्सियस हो गया. यह भी सामान्य से कम है। अधिकतम और न्यूनतम तापमानों के कम होते अंतर के कारण भी सर्दी बढ़ी. पिछले छह दिनों में हवा की दिशा उत्तर पूर्वी, दक्षिण पश्चिमी और दक्षिण पूर्वी रही है. अब उत्तर पश्चिमी होने से सर्दी का अहसास बढ़ा है.

हवा में बढ़ी नमी
मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों के अंतराल में इसमें और कमी आने की संभावना है. सीएसए यूनिवर्सिटी के मौसम विभाग प्रमुख डा. एसएन पांडेय के अनुसार तड़के करीब चार बजे से ही उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से हवा में नमी बढ़ गई.

धूल-धुएं व खतरनाक गैसों में कोई कमी नहीं
हवा में धूल-धुआं व खतरनाक गैसें सांस लेने में दिक्कत पैदा कर रही हैं. पहली दिसंबर को छोड़ शेष दिवसों में किसी भी दिन एक्यूआई 200 (खराब) के नीचे नहीं आया है. ओवरऑल AQI 210 रहा, लेकिन नेहरू नगर सेंटर पर यह शाम तक 259 पर पहुंच चुका था. रात एक बजे नेहरू नगर सेंटर का AQI 246 था, जो सुबह छह बजे 248 पर पहुंच गया.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media