अनोखा होगी निकाय चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था ,बवालियों पर लगाम लगाएगी घोड़े वाली पुलिस

News

ABC NEWS: उत्तर प्रदेश में हो रहे निकाय चुनाव में इस बवालियों की खैर नहीं है. चुनाव में गड़बड़ी करने वालों से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस ने इस बार खास इंतजाम किए हैं. इस बार पुलिस ने सभी जिलों में चुनाव ड्यूटी के लिए घुड़सवार दस्ता भी तैयार किया है. इस दस्ते की तैनाती संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों पर किया जाएगा. डीजीपी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक खासतौर पर प्रदेश के उन 37 जिले जहां गुरुवार को पहले चरण का मतदान होना है, व्यापक पुलिस बंदोबस्त रवाना कर दिए गए हैं.

इसमें 19 हजार 880 इंस्पेक्टरों के नेतृत्व में 101777 सब इंस्पेक्टर शामिल हैं. इनके साथ पुलिस बेड़े में कांस्टेबल-हेड कांस्टेबल 47986, होमगार्ड्स 86 कंपनी, 2 प्लाटून पीएसी, 35 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स और 7500 ट्रेनी दरोगाओं को भी चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है. सभी जिलों में पुलिस कमिश्नर और एसपी या एसएसपी को जारी दिशा निर्देश में घुड़सवार पुलिस को भी तैनात करने के आदेश दिए गए हैं. इनकी तैनाती संवेदनशील और अतिसंवेदनशील क्षेत्रों में करने को कहा गया है.

इस पूरी व्यवस्था की मॉनिटरिंग पुलिस मुख्यालय पर बने चुनाव कंट्रोल रूम से किया जाएगा. बता दें कि प्रदेश में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 के प्रथम चरण का चुनाव प्रचार मंगलवार की शाम पांच बजे ही खत्म हो गया. प्रथम चरण का मतदान गुरुवार को सुबह सात बजे से होना है. इसके लिए सभी जिला मुख्यालयों से पोलिंग पार्टियों को निर्धारित बूथों के लिए रवाना किया जा रहा है. वहीं 11 मई को दूसरे चरण के मतदान के बाद 13 मई को सुबह आठ बजे से सभी जिलों में बने मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती कराई जाएगी.

मतदान से लेकर मतगणना की प्रक्रिया को निष्पक्ष व सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस मुख्यालय की ओर ठोस इंतजाम किए गए हैं. इसमें सभी जिलों में सामान्य, संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों को चिन्हित किया गया है. इन बूथों पर तैनात होने वाले पोलिंग कर्मियों और पुलिस को विशेष प्रशिक्षण दिया गया है. इन्हें साफ तौर पर निर्देश दिए गए हैं कि दंगाइयों और बलवाइयों के साथ पूरी सख्ती की जाए. उल्लेखनीय है कि नगर निकाय निर्वाचन के प्रथम चरण के तहत 37 जनपदों में मतदान होने हैं.

इन 37 जनपदों में 33 पुलिस जनपद व 04 पुलिस कमिश्नरेट शामिल हैं. इनमें 10 नगर निगम, 104 नगर पालिका परिषद एवं 276 नगर पंचायतों में सदस्य और अध्यक्ष के चुनाव होने हैं. इसके लिए कुल 7 हजार 372 मतदान केन्द्र तथा 23,614 मतदेय स्थल बनाए गए हैं. पुलिस की ओर से सभी अतिसंवेदनशील प्लस व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग, वीडियोग्राफी एवं सीसीटीवी कैमरे आदि लगाए गए हैं.

बता दें कि निर्वाचन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही पुलिस ने सभी जिलों में लाइसेंसी हथियार जमा करा लिए हैं, वहीं अन्य हथियारों का सत्यापन आदि कराया गया है. इसी के साथ सभी जिलों में शस्त्र की दुकानों का सत्यापन कराया गया है. इसी क्रम में चुनाव के दौरान शराब का इस्तेमाल रोकने के लिए शराब की अवैध भट्टियों पर रोक के लिए पूरी ताकत लगा दी गई है. बाहर से शराब की तस्करी रोकने के लिए भी दबिश जारी है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media