गाजियाबाद के रेडिशन ब्लू होटल के मालिक ने फांसी लगाकर की खुदकुशी

News

ABC NEWS: गाजियाबाद के कौशांबी में मौजूद रेडिशन ब्लू होटल के मालिक ने दिल्ली में आत्महत्या कर ली है. होटल मालिक का नाम अमित जैन था. दिल्ली के कॉमनवेल्थ विलेज में फांसी लगाकर उन्होंने सुसाइड कर ली. अब दिल्ली पुलिस उनका पोस्टमार्टम करवा रही है.

साथ ही पुलिस आत्महत्या के कारणों की भी जांच करने में जुटी है. दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक दोपहर तकरीबन 12 बजे के आस पास पुलिस को जानकारी मिली थी कि ईस्ट दिल्ली खेलगांव में बने फ्लैट में एक शख्स ने सुसाइड किया है. पुलिस मौके पर पहुंची तो फ्लैट में अमित जैन की लाश फंखे से लटकी हुई थी.

सुसाइड के वक्त फ्लैट में अकेले थे अमित जैन

जानकारी के मुताबिक अमित जैन की उम्र तकरीबन 46 साल थी. जिस वक्त उन्होंने फ्लैट में सुसाइड किया उस वक्त फ्लैट में उनके अलावा कोई और मौजूद नहीं था.

बढ़ता जा रहा आत्महत्या का आंकड़ा

बता दें कि WHO के एक आंकड़े के मुताबिक, दुनिया में हर साल 7 लाख से ज्यादा लोग सुसाइड करते हैं. यानी, जितने लोग मलेरिया, ब्रेस्ट कैंसर, एचआईवी से नहीं मरते, उससे ज्यादा लोग आत्महत्या की वजह से मर जाते हैं. डब्ल्यूएचओ का कहना है कि 15 से 29 साल के युवाओं में मौत की चौथी सबसे बड़ी वजह आत्महत्या है. इतना ही नहीं, महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादा सुसाइड करते हैं. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, दुनिया में हर एक लाख मर्दों में से 12.6 सुसाइड करके अपनी जान दे देते हैं. वहीं, हर एक लाख महिलाओं में ये दर 5.4 की है.

WHO के ग्लोबल आंकड़ों के अलावा अगर सिर्फ भारत के आंकड़ों पर बात की जाए तो NCRB के आंकड़े बताते हैं कि 2021 में देश में 1,64,033 लोगों ने आत्महत्या कर अपनी जान दी थी. इनमें से 1,18,979 यानी 73% पुरुष और 45,026 महिलाएं थीं. यानी, हर साढ़े 4 मिनट में एक पुरुष ने आत्महत्या कर ली.

महिलाओं के मुकाबले पुरुष ज्यादा करते हैं आत्महत्या

21 साल के आंकड़े बताते हैं कि भारत में होने सुसाइड करने वाले हर 10 में से 6 या 7 लोग पुरुष होते हैं. 2001 से 2021 के दौरान हर साल आत्महत्या करने वाली महिलाओं की संख्या 40 से 48 हजार के बीच रही. जबकि, इसी दौरान सुसाइड करने वाले पुरुषों की संख्या 66 हजार से बढ़कर 1 लाख के पार चली गई.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media