दिवाली के अगले दिन लग रहा है साल का आखिरी ‘सूर्य ग्रहण’, गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

News

ABC News: साल 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण दिवाली के अगले दिन लगने जा रहा है. इसका प्रभाव भारत में पड़ेगा. इस लिए गर्भवती महिलायें सावधान रहें और सूर्य ग्रहण के समय ये कार्य न करें. सूर्य ग्रहण के समय गर्भवती महिलाएं किसी भी नुकीली चीजों का प्रयोग भूलकर भी न करें क्योंकि ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने पर उनके शिशु के अन्दर विकृति आ सकती है.

सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं किसी भी प्रकार की सिलाई-कढ़ाई आदि कोई कार्य कतई न करें. सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को सब्जी काटना, भोजन बनाना, नुकीले या धारदार उपकरणों से जुड़ा कोई भी काम बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि इससे बच्चे को शारीरिक दोष हो सकता है. सूर्य ग्रहण के समय में गर्भवती महिलाओं को, चाय-पानी पीना, भोजन करना आदि वर्जित होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के दुष्प्रभाव से पका हुआ खाद्य पदार्थ दूषित हो जाता है. सूर्य ग्रहण प्रारंभ होने से समापन तक गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से बच्चे में दोष हो सकता है.


नोट: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ऐसे में किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें. एबीसी न्यूज इसकी जिम्मेदारी नहीं लेता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media