सफाईकर्मी की बेटी बन गई करोड़पति, जॉब छोड़कर ऐसे खड़ा किया बिजनेस एम्पायर

News

ABC NEWS: एक लड़की को अकाउंटेंट की जॉब छोड़ने के कारण लोगों के ताने सुनने पड़े. लोगों ने कहा कि उसे बिजनेस करने और करोड़पति बनने के सपने देखना छोड़ देना चाहिए. लेकिन उस लड़की ने अपनी मेहनत और लगन से ऐसा काम किया कि सबकी बोलती बंद हो गई. हाल ही में उसने अपनी सफलता की कहानी शेयर की है.

इस लड़की का नाम जेन लू (Jane Lu) है. वो ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली हैं. उनके माता-पिता यहां चीन से आकर बसे थे. उन्होंने शुरूआत में सिडनी में सफाईकर्मी के रूप में काम किया था. जेन के पैरेंट्स चाहते थे कि वो अकाउंटेंट बने और किसी कंपनी में जॉब करें. लेकिन जेन लू के दिमाग में बिजनेस का आइडिया घूम रहा था. हालांकि, वो पैरेंट्स के खिलाफ भी नहीं जाना चाहती थीं.

ऐसे में 36 साल की हो चुकी जेन ने माता-पिता से छिपाकर 2010 में ऑनलाइन कपड़ों की एक कंपनी शुरू की. उन्होंने दो साल तक ये बात पैरेंट्स को नहीं बताई. पैरेंट्स सोचते रहे कि जेन एक फेमस फर्म में अकाउंटेंट के रूप में काम कर रही हैं. क्योंकि जेन लू रोज ऑफिस टाइम पर घर से निकल जातीं.

पैरेंट्स के गैरेज में कपड़े की दुकान खोली

लेकिन असल में वो कोई जॉब नहीं कर रही थीं. जेन कैफे या लाइब्रेरी में बैठकर अपने स्टार्ट-अप की योजना बना रही थीं. फिर साल 2010-11 में उन्होंने अपने गैरेज में एक दुकान खोली, जिसमें वो कपड़े रखती और उन्हें सेल करतीं. कुछ महीने बाद जेन ने वहां से निकलकर दुकान को एक गोदाम में स्थापित कर लिया. इसी दौरान उनके दिमाग में कपड़ों को ऑनलाइन बेचने का आइडिया आया.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Jane Lu ? (@thelazyceo)

फिर फैशन कंपनी बनाई

इसके बाद उन्होंने Showpo नाम से एक फैशन कंपनी बनाई. 2012 तक सोशल मीडिया पर इस कंपनी के 20,000 से अधिक फॉलोअर्स हो गए. देखते ही देखते ये संख्या बढ़ती गई और जेन के कपड़े बिकते गए.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Jane Lu ? (@thelazyceo)

जेन लू कहती हैं- पहले अटेम्पट में मुझे कुछ लाख रुपये का नुकसान हुआ था लेकिन फिर मुझे एक मॉल से थोक कपड़े मिलने लगे. ये कपड़े बेचने के बाद मॉल को पेमेंट करना था यानी स्टार्ट अप में खुद के पैसे नहीं लगे. शुरू के एक साल ऐसे ही चलता रहा.

500 करोड़ से अधिक की मालकिन बन गईं जेन लू

जेन फेसबुक पर ऑर्डर लेतीं. खुद से कपड़े पैक करतीं और फिर उन्हें डिलीवरी के लिए कुरियर कर देतीं. इस काम में उनका बॉयफ्रेंड साथ देता था. गैरेज में एक लैपटॉप और कपड़ों की दो अलमारियों के साथ शुरू हुआ ये बिजनेस आज 120 देशों में फैल चुका है. Showpo दुनिया का जाना-माना फ़ैशन ब्रांड बन चुका है, जो ऑनलाइन शॉपिंग का एक फेमस अड्डा है.

वहीं, जेन लू आज 500 करोड़ से अधिक की मालकिन बन चुकी हैं. उनकी कंपनी का टर्नओवर करोड़ों में है. उनके पास आलीशान घर, लग्जरी गाड़ियां सब हैं. बॉयफ्रेंड से शादी रचाने के बाद हाल ही में वो मां बनी हैं. 2016 में फोर्ब्स की लिस्ट में भी उनका नाम आ चुका है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media