बाजारों में बढ़ी त्योहारी भीड़ के बीच कोरोना का खतरा मंडराया, जाने क्या कह रहे एक्सपर्ट

News

ABC NEWS: कोरोना के भारत समेत दुनियाभर में ओमिक्रॉन वैरिएंट के नए सब वैरिएंट ने फिर से संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ा दिया है. त्योहारों में जिस तरह से लोगों का हुजूम हर बाजार में नजर आ रहे हैं, लोग बिना मास्क के घूमते दिख रहे हैं. उसे देखते हुए आशंका है कि दिवाली के बाद देश में केस फिर बढ़ सकते हैं. वहीं, दूसरी ओर मौजूदा समय में कोरोना के केसों में कमी को देखते हुए लगभग सभी तरह के प्रतिबंध हटा दिए गए हैं. ऐसे में कोरोना संक्रमण फैलने की संभावनाएं और ज्यादा बढ़ गई हैं.

दिल्ली सरकार ने हाल ही में सार्वजनिक जगहों पर मास्क न पहनने पर लगने वाले 500 रुपए जुर्माने को भी हटा दिया था. इसी बीच एक्सपर्ट ने लोगों को भीड़ वाले इलाकों में मास्क पहनने की सलाह दी है, खास तौर पर गर्भवती महिलाओं और अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को.

त्योहारों पर अतिरिक्त सावधानी बरतें लोग

राजधानी दिल्ली के सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी है. हालांकि, अभी दिल्ली में कोरोना के केस निचले स्तर पर हैं. लेकिन कोरोना का जो नया वैरिएंट सामने आया है, वो काफी संक्रमण फैलाने वाला बताया जा रहा है. एजेंसी के मुताबिक, अपोलो हॉस्पिटल के डॉ सुरनजीत चटर्जी ने कहा कि ये त्योहारों का मौसम है. लोग एक दूसरे से मिल रहे हैं, खास तौर पर घरों और दफ्तरों में. वहीं सरकार ने मास्क से प्रतिबंध हटा दिया है. मैं लोगों को सलाह देता हूं कि वे भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क जरूर लगाएं.

प्रदूषण से भी बचाएगा मास्क

उन्होंने कहा कि दिल्ली में एयर क्वालिटी भी खराब हुई है, ऐसे में मास्क अन्य प्रदूषण संबंधित परेशानियों से भी बचा सकता है. फोर्टिस हॉस्पिटल की डॉ रिचा सरीन ने कहा कि हमें सतर्क रहना होगा क्योंकि एक नया वैरिएंट सामने आया है. उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाएं और बुजुर्ग सार्वजनिक स्थानों पर मास्क जरूर पहने, भले ही इस पर जुर्माना लगे या नहीं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में कम केस आ रहे हैं, ऐसे में मास्क न पहनने पर प्रतिबंध हटा लिया गया है. लेकिन इसे गलत संदर्भ में नहीं लेना चाहिए.

वहीं, कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि सरकार को त्योहारी सीजन के खत्म होने का इंतजार करना चाहिए था, उसके बाद मास्क न पहनने पर लगने वाले जुर्माने को हटाना चाहिए था. वहीं, कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि लोग खुद नियमों का पालन कर सकते हैं.

अभी कैसी है मौजूदा स्थिति?

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2,119 नए केस मिले हैं. वहीं, एक्टिव केस अभी भी 25 हजार से ज्यादा हैं. पिछले 24 घंटे में 10 लोगों ने कोरोना महामारी से जान गंवाई है. सबसे ज्यादा केरल में 5 लोगों की मौत हुई है.

बुधवार को राजधानी दिल्ली में कोरोना के 107 केस मिले थे. पॉजिटिविटी रेट भी घटकर 1.64% रह गए हैं. इससे पहले मंगलवार को पॉजिटिविटी रेट 2.04%, सोमवार को 3.61% था. दिल्ली में एक्टिव केस 488 हैं. दिल्ली में तीसरी लहर के दौरान सबसे ज्यादा 13 जनवरी को 28867 केस मिले थे.

ओमिक्रॉन के दो सब वैरिएंट मिले

भारत में ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BF.7 और BA.5.1.7 मिले हैं. दिल्ली एम्स के पूर्व डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने हाल ही में ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट को लेकर चेतावनी दी. रणदीप गुलेरिया ने कहा, “नए वैरिएंट की प्रकृति म्यूटेट होने वाली है. कोरोना के इस तेजी से फैलने वाले ओमिक्रॉन वैरिएंट को फैलने से रोकने के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी है. हालांकि पहले कोई वैक्सीन नहीं थी लेकिन अभी अधिकतर लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका था इसलिए लोगों ने वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी पैदा कर ली है.”

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media