अयोध्या में बनेगा देश का सबसे शानदार फाउंटेन: लागत आयेगी 100 करोड़, आकार होगा कमल सरीखा

News

ABC NEWS: अयोध्या में देश का सबसे शानदार फाउंटेन (फव्वारा) बनाया जाएगा. करीब 100 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला यह फाउंटेन कमल के फूल के शक्ल में होगा. इस फाउंटेन से निकलने वाला पानी करीब 50 मीटर ऊपर तक जाएगा. यह भव्य फाउंटेन देश में अपनी तरह का एक अनूठा फाउंटेन होगा, जो स्टेट ऑफ आर्ट फैसिलिटी से लैश कमल के आकार का होगा.

हालांकि, राम मंदिर के उद्घाटन के वक्त यह फाउंटेन तैयार नहीं होगा क्योंकि अभी इस प्रपोजल पर काम किया जा रहा है. यूपी सरकार ने जमीन चिन्हित कर ली है लेकिन दुनिया की बड़ी एजेंसियों/कंपनियों को अभी बिड करना बाकी है. अयोध्या प्रशासन को उम्मीद है कि यह 1 से डेढ़ साल में बनकर तैयार होगा.

अयोध्या के डीएम नीतीश कुमार के मुताबिक, यह फाउंटेन अपने आप में अनूठा होगा और दुनिया भर के श्रद्धालुओं और पर्यटकों को आकर्षित करेगा. इसकी दूरी मंदिर से करीब डेढ़ किलोमीटर होगी. डीएम के मुताबिक, इस भव्य फाउंटेन का प्रपोजल तय हो चुका है लेकिन अभी इसे कागजों से निकलकर जमीन पर उतरना है. जल्द ही इसके लिए बिडिंग प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

गौरतलब है कि श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के साथ-साथ अयोध्या की आध्यात्मिक और व्यवस्थित छवि निर्माण की भी तैयारी है. इसके लिए कुछ मेगा प्रोजेक्ट बनाए जा रहे हैं. अयोध्या के डीएम नीतीश कुमार जिन महत्वपूर्ण परियोजनाओं के बारे में बताते हैं उसमें से कुछ बेहद खास है…

फाउंटेन पार्क बनाने की योजना
अयोध्या के 14 कोसी परिक्रमा मार्ग के किनारे गुप्तार घाट से नए घाट के बीच एक फाउंटेन पार्क बनाने की योजना है. यह स्थान सरयू नदी से बेहद नजदीक है. कमल के आकार के इस फाउंटेन पार्क के फव्वारे से निकलने वाले पानी को वापस सरयू में डाल दिया जाएगा. यहां बड़ी संख्या में लोगों के बैठने की और अयोध्या की आध्यात्मिक छवि को महसूस करने की व्यवस्था होगी. हालांकि, यह परियोजना अभी तक कागज में ही है और इसके लिए बिडिंग भी नहीं हुई है. बताया जा रहा है कि इस परियोजना को अमल में लाने को लेकर तेजी से विचार विमर्श हो रहा है.

टेंपल म्यूजियम भी बनाने की तैयारी
श्री राम जन्मभूमि से लगभग 1 किलोमीटर की दूरी पर टेंपल म्यूजियम भी बनाने की तैयारी है. 20 से 25 एकड़ के बीच की भूमि चयनित की जा रही है. अयोध्या के डीएम नीतीश कुमार कहते हैं- इसके लिए तीन स्थानों पर जमीनों को देखा गया है. निर्माण एजेंसी के लोग शीघ्र ही इन तीनों जमीनों को देखेंगे और जो जमीन उपयुक्त होगी वहां पर टेंपल म्यूजियम बनाया जाएगा. यह टेंपल म्यूजियम नागर शैली समेत देशभर के के विख्यात मंदिरों की शैली पर आधारित होगा. इस संग्रहालय में विभिन्न शैली के मंदिरों से जुड़े पहलुओं को प्रदर्शित किया जाएगा. जैसे- मंदिर की डिजाइन, विशिष्टता, वास्तुकला, निर्माण प्रक्रिया आदि को विभिन्न माध्यमों से समझने के लिए अलग-अलग दीर्घ बनाई जाएगी.

मल्टीलेयर पार्किंग
श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के बाद अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जाएगी. इसी को ध्यान में रखते हुए श्रद्धालु अपने वाहन से श्री राम मंदिर के करीब पहुंच सके इसके लिए तीन स्थानों पर मल्टी लेयर पार्किंग बनाई जा रही है. इसमें सबसे बड़ी मल्टीलेयर पार्किंग के लिए 14 कोसी परिक्रमा मार्ग के बगल में एक बड़ी जमीन को चयनित किया गया है. जहां पर एक साथ लगभग 700 से अधिक गाड़ियां पार्क की जा सकेंगी. लखनऊ समेत अन्य स्थानों से आने वाले इन वाहनों को अयोध्या शहर में घुसे बिना 14 कोसी परिक्रमा मार्ग के जरिए सीधे इस पार्किंग स्थल तक पहुंचाया जाएगा. जिसकी श्री राम मंदिर से दूरी महज 1 किलोमीटर होगी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media