इन डिपॉजिट स्कीमों पर निवेश करने वालों का फायदा, सरकार ने बढ़ाईं ब्याज दरें

News

ABC News: किसान विकास पत्र, पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम में निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी है. वित्त मंत्रालय ने वित्त वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही के लिए इन बचत योजनाओं पर ब्याज दरें बढ़ाने का एलान किया है. हालांकि पीपीएफ सुकन्या समृद्धि योजना  और एनएससी पर दिए जाने वाले ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है.

किसान विकास पत्र पर ब्याज दर को  6.9 फीसदी  से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया गया है. वहीं पहले किसान विकास पत्र में निवेश 124 महीने में मैच्योर किया करता था. लेकिन अब 123 महीने में ही निवेश मैच्योर कर जाएगा. सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दर को 7.4 फीसदी से बढ़ाकर 7.6 फीसदी कर दिया गया है. मंथली इनकम अकाउंट स्कीम पर 6.6 फीसदी की जगह अब 6.7 फीसदी ब्याज मिलेगा. पोस्ट ऑफिस दो वर्षीय सावधि जमा योजना पर 5.5 फीसदी की जगह अब 5.7 फीसदी ब्याज मिलेगा. वहीं 3 साल के सावधि जमा योजना पर 5.5 फीसदी की जगह 5.8 फीसदी ब्याज दिया जाएगा. एक साल की सावधि जमा पर 5.5 ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है. साथ ही पांच साल की जमा योजना पर भी मिलने वाले 5.8 फीसदी ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है. वित्त मंत्रालय ने लेकिन अक्टूबर से दिसंबर तिमाही के लिए पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना के ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. पब्लिक प्रॉविडेंट फंड पर 7.1 फीसदी, NSC यानि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर 6.8 फीसदी, सुकन्या समृद्धि योजना पर 7.6 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा. पोस्ट ऑफिस की सेविंग डिपॉजिट अकाउंट पर भी 4 फीसदी ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है. तो 5 साल रेकरिंग डिपॉजिट पर भी 5.8 फीसदी ब्याज को बरकरार रखा गया है.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media