धर्मशाला में 5वें टेस्ट से पहले टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, केएल राहुल इलाज के लिए लंदन पहुंचे

News

ABC NEWS:  भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों मैचों की टेस्ट सीरीज जारी है, ज‍िसमें फ‍िलहाल भारतीय टीम 3-1 से अजेय बढ़त पर है. अब सीरीज का पांचवां और अंत‍िम मुकाबला 7 मार्च से 11 मार्च के बीच धर्मशाला में खेला जाएगा.

हैदराबाद में हुए पहले टेस्ट के बाद केएल राहुल बाद से टीम से बाहर चल रहे हैं. वहीं धर्मशाला टेस्ट में केएल राहुल खेलेंगे या नहीं, इस पर फ‍िलहाल सस्पेंस बना हुआ है. वहीं भारतीय क्रिकेट टीम का मैनेजमेंट आख‍िरी टेस्ट में कई ख‍िलाड़‍ियों को आराम भी दे सकता है. बुमराह की वापसी पर भी अपडेट आया है.

‘क्रिकबज’ की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि केएल राहुल को इलाज के लिए विदेश भेजा गया है और करीब एक सप्ताह से उनका इलाज चल रहा है. हालांकि इस रिपोर्ट में अपुष्ट तौर पर कहा गया कि केएल राहुल लंदन में किसी विशेषज्ञ से सलाह ले रहे हों.

राहुल को राजकोट में तीसरे टेस्ट के लिए 90 प्रतिशत फिट माना गया था, तब वो पूरी तरह से ठीक नहीं हुए हैं, जिससे बीसीसीआई और नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) के मैनेजमेंट ने उनकी सिचुएशन का पुनर्मूल्यांकन किया, जिसके बाद ही उनको इलाज चल रहा है.

राहुल को दाहिने क्वाड्रिसेप्स ( Right quadriceps) में दर्द है, जिसके लिए पिछले साल उनकी सर्जरी हुई थी, क्वाड्र्र‍िसेप्स यानी जांघ में मौजूद मांसपेशी. यह माना जा रहा है कि कुछ कठोरता है. टीम में उनके महत्व और उनकी दोहरी भूमिका को देखते हुए, बीसीसीआई, सेलेक्टर्स और टीम मैनेजमेंट उनके साथ कोई जोखिम नहीं लेना चाहता है.

इस रिपोर्ट में हालांकि में यह बात बताई गई कि केएल राहुल कब वापसी करेंगे, इस बारे में चीजें क्ल‍ियर नहीं की गईं हैं. बीसीसीआई के सूत्रों ने ‘क्रिकबज’ को लंदन से राहुल की वापसी की तारीख की पुष्ट‍ि नहीं की है.

हैदराबाद टेस्ट के बाद बाहर हुए थे केएल राहुल 

हैदराबाद में पहले टेस्ट में केएल राहुल ने 86 और 22 रनों की पार‍ियां खेलीं थीं. इसके बाद उनको ऐहतियाततन विशाखापत्तनम (वाइजैग) में दूसरे मैच के लिए आराम दिया गया था.

इस दौरान इस बात की उम्मीद थी कि वो राजकोट में तीसरे मैच के लिए वापस आ सकते हैं, लेकिन चौथे टेस्ट से पहले राहुल पर बीसीसीआई ने एक प्रेस र‍िलीज जारी की और कहा कि वो चौथे टेस्ट से बाहर हो गए हैं. धर्मशाला में अंतिम टेस्ट मैच में उनकी भागीदारी फिटनेस पर निर्भर है.

IPL में खेलने उतरेंगे केएल राहुल 
बीसीसीआई ने पहले कहा था कि राहुल की फिटनेस 90 प्रतिशत है, जिससे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में उनकी भागीदारी लगभग तय हो गई है. लीग में उनके प्रदर्शन के आधार पर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए उनके चयन पर विचार किया जाएगा. लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल आईपीएल में मिडिल ऑर्डर में खेल सकते हैं और वहां विकेटकीपिंग की दोहरी भूमिका भी निभा सकते हैं.

धर्मशाला टेस्ट में कौन खेलेगा? बुमराह की होगी वापसी

धर्मशाला टेस्ट में कौन खेलेगा और कौन नहीं, इस पर फिलहाल अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है. क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI), नेशनल सेलेक्टर्स और टीम मैनेजमेंट सीरीज के अंतिम मैच के लिए कुछ और खिलाड़ियों को आराम देने पर विचार कर रहे हैं. टेस्ट 7 मार्च से शुरू होने वाला है.

यह तय है कि रांची टेस्ट के लिए वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया था, वो अब धर्मशाला मैच के लिए वापसी करेंगे. वहीं कुछ खिलाड़ियों के वर्कलोड मैनेजमेंट को देखते हुए उनको आराम देने के बारे में चर्चा चल रही है, जिसमें एक बल्लेबाज और एक गेंदबाज दोनों को ब्रेक मिलेगा.

मंगलवार को चौथे टेस्ट के बाद रांची से रवाना हुए भारतीय खिलाड़ियों को 2 मार्च को चंडीगढ़ में इकट्ठा होने का निर्देश दिया गया है. भारतीय ख‍िलाड़ी मेहमान टीम के खिलाड़ियों के साथ 3 मार्च को चार्टर्ड फ्लाइट के जरिए धर्मशाला के लिए उड़ान भरेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media