अहमदाबाद टेस्ट हुआ ड्रॉ तो WTC फाइनल में पहुंचेगी टीम इंडिया? जानें पूरा समीकरण

News

ABC NEWS: टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंदौर टेस्ट मैच में नौ विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 76 रनों का टारगेट दिया था जिसे उसने खेल के तीसरे दिन (3 मार्च) के पहले ही सेशन में हासिल कर लिया. अब दोनों टीमों के टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला 9 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जहां शानदार जीत हासिल करके वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (2021-23) के फाइनल में अपनी जगह बना ली है. वहीं इस हार के चलते भारतीय टीम का वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने का इंतजार थोड़ा बढ़ गया है. अब भारतीय टीम के लिए अहमदाबाद टेस्ट में जीत हासिल करना बेहद जरूरी होगा. यदि भारतीय टीम अहमदाबाद में जीत हासिल कर लेती है तो वह फाइनल में पहुंच जाएगी.

अहमदाबाद टेस्ट के ड्रॉ होने पर क्या होगा?

वैसे फैन्स के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ होने पर क्या टीम इंडिया फाइनल में पहुंच पाएगी. यदि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद टेस्ट मैच ड्रॉ पर छूटता है तो भारत के लिए मुश्किल आ खड़ी हो सकती है. ऐसी स्थिति में श्रीलंका के लिए दरवाजे खुल जाएंगे और वह न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज को 2-0 से जीतकर फाइनल में पहुंच सकता है.

अच्छी बात यह भी है कि अहमदाबाद टेस्ट यदि ड्रॉ होता है या उसमें ऑस्ट्रेलिया को जीत मिलती है, तो भी टीम इंडिया फाइनल में पहुंच सकती है. लेकिन, इसके लिए भारत को यह प्रार्थना करनी होगी कि न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका के खिलाफ कम से कम एक मैच में ड्रॉ या जीत हासिल कर ले. ऐसी स्थिति में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मुकाबला होगा. वैसे भी न्यूजीलैंड को उसके घर में दोनों ही मैचों में हराना श्रीलंका के लिए काफी मुश्किल होगा. श्रीलंका-न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच 9 मार्च से ही खेला जाना है.

ऑस्ट्रेलिया ने हासिल किया पहला स्थान
इंदौर टेस्ट मैच के बाद ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्वाइंट टेबल में टॉप पर रहना तय है. भारत के खिलाफ आखिरी मैच हारने की सूरत में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले ही पोजीशन पर रहेगी.  ऑस्ट्रेलियाई टीम के फिलहाल 68.52 प्रतिशत अंक हैं, वहीं भारतीय टीम 60.29 प्रतिशत अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर है. इसके बाद क्रमश: श्रीलंका और साउथ अफ्रीका का नंबर आता है. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल 7 जून से ओवल में खेला जाना है.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media