T20WC: सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगा भारत? ग्रुप-1 की लड़ाई में ऐसे दिलचस्प हुई गणित

News

ABC NEWS: टी-20 वर्ल्ड कप 2022 अपने अंत की ओर है और अब चीज़ें कन्फ्यूज़ करने वाली हो रही हैं. सेमीफाइनल की रेस में कौन-सी टीम बाजी मारेगी, किस टीम का पत्ता कट जाएगा अब यही गणित हर क्रिकेट फैन के दिमाग में चल रहा है. इंग्लैंड ने मंगलवार को न्यूजीलैंड को मात दी, इसके बाद भारत के नज़रिए से चीज़ें और भी बदल गई हैं.

भारतीय फैन्स अब इस गणित को देख रहे हैं कि टीम इंडिया अगर सेमीफाइनल में पहुंचती है, तो उसके सामने कौन-होगा. अगर मंगलवार तक के समीकरणों को देखें तो टीम इंडिया का सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भी मुकाबला हो सकता है, क्योंकि जिस हिसाब से आगे बढ़ी हैं उससे ग्रुप-1 में हलचल काफी ज्यादा है.

ग्रुप-1 से सेमीफाइनल में कौन पहुंचेगा?

ग्रुप ऑफ डेथ माने गए ग्रुप-1 में सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 3 टीमों में भिड़ेंगी. न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अब सेमीफाइनल की रेस में हैं, इनमें न्यूजीलैंड का पहुंचना सबसे आसान है. क्योंकि वह सिर्फ एक जीत दूर है, जबकि असली लड़ाई इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगी.

अगर इंग्लैंड आखिरी मैच में अच्छे अंतर से श्रीलंका को हरा देता है और दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया अपने आखिरी मैच में अफगानिस्तान को हराता है, तब नेट-रनरेट के आधार पर टीमों का चयन होगा कि कौन-सेमीफाइनल में जाएगा. यानी इस बार भी अंत में नेट-रनरेट ही सबसे बड़ा विजेता बनकर आ सकता है, जो टीमों के लिए चिंता का विषय बनेगा.

सेमीफाइनल का समीकरण

• ग्रुप-1 का टॉपर बनाम ग्रुप-2 का नंबर-2

• ग्रुप-2 का टॉपर बनाम ग्रुप-1 का नंबर-2

किससे भिड़ेगा भारत?

टीम इंडिया अभी ग्रुप-2 में दूसरे नंबर पर है, तीन मैच में 2 जीत और एक हार के साथ टीम इंडिया के कुल 4 प्वाइंट हैं. भारत को अभी बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच खेलने हैं, ऐसे में अगर आखिरी दो मैच में टीम इंडिया को जीत मिलती है तो उसके 8 प्वाइंट होंगे.

दूसरी ओर साउथ अफ्रीका की टीम के पास भी अभी दो मैच बाकी हैं, अगर वह अपने दोनों मैच जीत जाती है तो 9 प्वाइंट के साथ वह ग्रुप टॉपर होगी. लेकिन अफ्रीका का एक मैच पाकिस्तान से भी है ऐसे में यहां थोड़ी टक्कर मिल सकती है. पाकिस्तान अगर अफ्रीका को हरा देता है, तब टीम इंडिया ग्रुप टॉपर बन जाएगा.

अगर टीम इंडिया ग्रुप-2 में टॉप करती है, तो उसके सामने ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड हो सकती है. लेकिन अगर टीम इंडिया अपने ग्रुप में नंबर-2 पर ही रहती है, तब संभावना है कि उसका सामना सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से होगा. यानी अभी भी चीज़ें पूरी तरह साफ नहीं हुई हैं और सेमीफाइनल का गणित बहुत मुश्किल होता दिख रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media