IPL 2023 के सुपर फ्लॉप करोड़पति खिलाड़ी, टॉप-5 में दो भारतीय भी शामिल

News

ABC NEWS: आईपीएल 2023 का कारवां अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ चुका है. रविवार रात गुजरात जाएंट्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के मुकाबले के साथ लीग स्टेज का समापन हुआ है. आरसीबी की हार के बाद प्लेऑफ की चार टीमें भी कन्फर्म हुई. गत चैंपियन गुजरात टाइटंस के साथ 4 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जाएंट्स और सबसे अधिक ट्रॉफी जीतने वाले मुंबई इंडियंस ने प्लेऑफ में कदम रखा। लीग स्टेज खत्म होने के बाद क्रिकेट पंडित खिलाड़ियों के परफॉर्मेंस का विश्लेषण करने में लगे हैं. कोई टॉप परफॉर्मेर के बारे में बात कर रहा है तो कोई ईमर्जिंग खिलाड़ियों के बारे में. लेकिन हम आपके लिए ऐसे सुपर फ्लॉप करोड़पति खिलाड़ियों की सूची लेकर आए हैं जिनपर फ्रेंचाइजियों ने पैसा तो खूब खर्च किया, मगर वह उसे अपनी परफॉर्मेंस में तबदील नहीं कर पाए. बता दें, इस लिस्ट के टॉप-5 में दो भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं. आइए बिना किसी देरी के जानते हैं इनके बारे में-

सैम कुर्रन (पंजाब किंग्स- 18.5 करोड़)
इस सूची में सबसे पहला और बड़ा नाम पंजाब किंग्स के सैम कुर्रन का. आईपीएल के इस सीजन के नहीं बल्कि कुर्रन इस लीग के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं. उनसे ज्यादा पैसा आज तक किसी खिलाड़ी पर खर्च नहीं किया गया है. आईपीएल 2023 की नीलामी में पंजाब किंग्स ने इस हरफनमौला को 18.5 करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया था. कुर्रन पर पंजाब ने इतना पैसा उनके टी20 वर्ल्ड कप के परफॉर्मेंस को देखते हुए किया था जहां यह इंग्लिश खिलाड़ी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बना था. मगर आईपीएल जैसी कठिन लीग में कुर्रन अपनी छाप नहीं छोड़ पाए. पंजाब किंग्स के लिए इस सीजन खेले 14 मुकाबलों में उनके बल्ले से मात्र 27.60 की औसत से 276 रन निकले, इस दौरान उन्होंने गेंदबाजी में 10 विकेट भी चटकाए. कुर्रन इस फ्लॉप करोड़पति खिलाड़ियों की लिस्ट में सबसे आगे हैं.

बेन स्टोक्स (चेन्नई सुपर किंग्स- 16.25 करोड़)
महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान पर 16 करोड़ रुपए से भी ज्यादा रकम खर्च की थी. आमतौर पर सीएसके को किसी खिलाड़ी पर इतना मोटा पैसा खर्च करते हुए नहीं देखा जाता. मगर जब सीएसके ने यह दांव खेला तो कयास लगाए जाने लगे कि उन्हें फ्यूचर कैप्टन के रूप में चेन्नई ने चुना है और इस सीजन धोनी उन्हें तैयार करेंगे. मगर कप्तानी तो छोड़िए बेन स्टोक्स अपनी चोट के चलते सीएसके के लिए दो से ज्यादा मैच भी नहीं खेल पाए. जी हां, इस सीजन वह दो बार पीली जर्सी में दिखे जिसमें उन्होंने मात्र 15 ही रन बनाए. लीग स्टेज के अंत में स्टोक्स फिट हो गए थे, मगर टीम कॉम्बिनेशन ना बिगाड़ने की वजह से धोनी ने प्लेइंग इलेवन में बदलाव नहीं किया. लीग स्टेज खत्म होने के बाद स्टोक्स इंग्लैंड के लिए उड़ान भर चुके हैं. वह प्लेऑफ में सीएसके को अपनी सेवाएं नहीं दे पाएंगे.

हैरी ब्रुक (सनराइजर्स हैदराबाद- 13.25 करोड़)
इंग्लैंड का एक और खिलाड़ी आईपीएल 2023 में बड़ा ओहदा लेकर आया था, मगर सीजन के अंत तक वह ‘नाम बड़े और दर्शन छोटे’ जैसे वाक्य की तरह ही रह गया. इंग्लैंड क्रिकेट टीम के अलावा पाकिस्तान सुपर लीग में इस बल्लेबाज ने खूब धमाल मचाया था जिस वजह से हैदराबाद ने ब्रुक पर 13 करोड़ रुपए से भी अधिक रकम खर्च करने का फैसला किया था मगर आईपीएल के दौरान उनकी एक पारी को छोड़ दिया जाए तो वह सुपर फ्लॉप ही रहे थे. इस खराब प्रदर्शन की वजह से उन्हें कुछ मैच के लिए बाहर भी बैठना पड़ा था. ब्रुक ने आईपीएल में खेले 11 मैचों में 21.11 की औसत और 123.38 के स्ट्राइक रेट के साथ 190 ही रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 1 शतक भी जड़ा था.

मयंक अग्रवाल (सनराइजर्स हैदराबाद- 8.25 करोड़ रुपए)
सनराइजर्स हैदराबाद ने हैरी ब्रुक के अलावा कर्नाटका के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पर भी करोड़ों रुपए की रकम खर्च की थी. मयंक के पीछे इतना पैसा खर्च करने की वजह हर किसी को यह लग रही थी कि टीम उन्हें अपना नया कप्तान नियुक्त कर सकती है, मगर ऐसा नहीं हुआ। एसआरएच ने एडन मारक्रम को अपना कप्तान बनाया और टीम 14 में से 10 मैच हारकर प्वाइंट्स टेबल में सबसे नीचे रही. बात मयंक अग्रवाल की परफॉर्मेंस की करें तो मुंबई इंडियंस के खिलाफ 83 रनों की पारी को छोड़कर वह इस सीजन इंपैक्ट नहीं छोड़ पाए. उनके परफॉर्मेंस में निरंतरता ना होने की वजह से चार मैच में उन्हें बाहर भी बैठना पड़ा. मयंक ने सीजन-16 में खेले 10 मैचों में 27 की औसत से मात्र 270 रन बनाए.

शिवम मावी (गुजरात टाइटंस- 6 करोड़)
इस सूची में 5वां और सबसे हैरान कर देने वाला नाम शिवम मावी का है. इस तेज गेंदबाज पर गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2023 की नीलामी में 6 करोड़ रुपए खर्च किए, मगर अभी तक उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं दिया. टेबल टॉपर रहते हुए गत चैंपियन जीटी ने प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया है, अब देखने वाली बात यह है कि इन अहम मुकाबलों में मावी को मौका मिलता है या फिर वह बैंच पर बैठकर ही पूरा सीजन बिताएंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media