शक्तिशाली भूकंप से अब तक तुर्किए-सीरिया में करीब 757 लोगों की मौत, हजारों घायल

News

ABC News:  तुर्किए और मिडिल ईस्ट में सोमवार सुबह (6 फरवरी) दो शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए गए. चारों तरफ तबाही का मंजर देखा जा रहा है. मौत का आंकड़ा लगातार तेजी से बढ़ रहा है. तुर्किए और सीरिया में अब तक कुल 757 लोगों की मौत की खबर सामने आई है. इसमें सीरिया में 237 और तुर्किए में 520 लोग शामिल हैं. वहीं, 3 हजार से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं

मारे गए लोगों में ज्यादातर लोग माल्टा और सेनलुइर्फ़ा के शामिल हैं. तुर्किए के अडाना शहर में 17 मंजिला और 14 मंजिला इमारतें ढह गई. राहत और बचाव कार्य तेजी से किया जा रहा है.भूकंप का पहला झटका स्थानीय समयानुसार सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर और इसी के कुछ मिनट बाद भूकंप का दूसरा झटका केंद्रीय तुर्किए में महसूस किया गया. तुर्किए में आए इस भूंकप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7.8 मापी गई. ये भूकंप दक्षिणी तुर्किए में आया है. यहां कई अपार्टमेंट ढह गए हैं. लोगों से सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है.

वहीं, भूकंप के बाद तुर्किए ने अंतरराष्ट्रीय सहायता की अपील की है. हैबरटर्क टेलीविजन ने बताया कि मलत्या, दियारबाकिर और मालट्या के पड़ोसी प्रांतों में कई इमारतें गिर गईं हैं.

तुर्किए के गृह मंत्री सुलेमान शोयलू ने कहा कि भूकंप का बड़ा असर देश के 10 शहरों पर पड़ा है. इनमें कहमानमारश, हैटे, गाज़िएनटेप, ओस्मानिये, अदियामान, सनलिउर्फ़ा, मलेटिया, अदाना, दियारबाकिएर और किलिस शामिल हैं. बीएनओ न्यूज के मुताबिक तुर्किए के आंतरिक मंत्रालय का कहना है कि शक्तिशाली भूकंप के बाद हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है.

सोशल मीडिया पर भी इसके कई वीडियो सामने आ रहे हैं. इन वीडियो में भूंकप से हो रहे नुकसान को साफ देखा जा सकता है.कई इमारतें ढहने और कई लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है. यहां तक की लोगों को चिल्लाते और भागते हुए देखा जा सकता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media