जायके के साथ सेहत के लिए फायदेमंद है स्प्राउट डोसा, यहां जानें रेसिपी

News

ABC News: डोसा एक साउथ इंडियन डिश है. साउथ इंडियन फूड को सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद माना जाता है, शायद इसलिए सबसे ज्यादा ब्रेकफास्ट में साउथ फूड को पसंद किया जाता है. डोसा को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन, क्या आप ये जानते हैं कि स्प्राउट डोसा रेगुलर डोसा से कहीं ज्यादा सेहतमंद है, जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. स्प्राउट में कई सारे अनाजों को 1 से 2 दिन तक अंकुरित किया जाता है. उसके बाद टेस्ट के अनुसार इसे बिना फ्राई किए या फ्राई करके खाया जाता है. लेकिन आज हम इससे बनने वाली एक हेल्दी रेसिपी बता रहे हैं. जो आपको यकिनन पसंद आने वाली है.

स्प्राउट्स डोसा खाने के फायदे-
पाचन के लिए: स्प्राउट्स डोसा खाने से पेट साफ रहता है. ये पेट गैस, एसिडिटी और अपच की समस्या से बचाने में मदद कर सकता है. स्प्राउट डोसा लाइट होता है जिसे आसानी से पचाया जा सकता है.
इम्यूनिटी के लिए: स्प्राउट का रोजाना सेवन कर शरीर को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है. स्प्राउट में विटामिन सी की मात्रा भी होती है, जो शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकती है. ब्रेकफास्ट में स्प्राउट डोसा खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.
हार्ट के लिए: स्प्राउट डोसा खाने से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. स्प्राउटस में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.
वजन घटाने के लिए: ब्रेकफास्ट में डोसा को खाने से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. स्प्राउट डोसा में कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है, जो शरीर को हेल्दी और वजन को कंट्रोल करने में मददगार है.


स्प्राउट डोसा रेसिपी
यह डोसा मिश्रित स्प्राउट्स बैटर से बनाया जाता है और सभी चीजें पौष्टिक होती हैं. जब आप एक स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय स्प्रे को शामिल करना चाहते हैं तो यह एक क्विक रेसिपी तैयार करें.
स्प्राउट डोसा की सामग्री
1 कप स्प्राउट्स
1/2 कप चावल का आटा
1/2 कप सूजी
स्वादानुसार नमक
2 हरी मिर्च
स्प्राउट डोसा बनाने की वि​धि
सबसे पहले स्प्राउट्स से भरी एक कटोरी लें और इसे एक बड़े चम्मच पानी के साथ ब्लेंडर में डालें. इस मिश्रण को ब्लेंड करें.
चिकना पेस्ट बनने के बाद, इसे एक बाउल में निकाल लें और चावल का आटा, सूजी, हरी मिर्च, नमक और पानी डालें.
डोसा बैटर बनाने के लिए मिलाएं. बैटर को 15 मिनट के लिए अलग रख दें.
अब एक पैन गरम करें और इस घोल से भरी एक कलछी को पकने के लिए छोड़ दें. एक बार जब यह भूरा और कुरकुरा हो जाए, तो परोसें और मजा लें!

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media