कानपुर नगर निगम सदन में भिड़े सपा विधायक और महापौर, विधायकों के बहिष्कार की मांग

News

ABC NEWS: शनिवार को कानपुर नगर निगम सदन में भाजपा महापौर और सपा विधायकों के बीच जोरदार बहस हो गई. महापौर ने कहा सपा विधायक गुंडे हैं और विधायकों ने कहा कि तानाशही नहीं चलेगी. नगर निगम के सामुदायिक केंद्र को 25 साल के लिए प्राइवेट संस्था को लीज पर देने के मामले में सदन में हंगामा हो गया. महापौर गुस्से में सदन छोड़कर चली गईं. पार्षदों ने विधायकों के सदन से बहिष्कार की मांग की.हंगामे के बीच सदन के अंदर दर्जनों सुरक्षा कर्मी आ गए, इसके बाद भी हंगामा जारी रहा.

पार्षदों ने कहा ये विधानसभा नहीं है
सदन में भाजपा पार्षदों ने कहा कि सपा विधायक गुंडे हैं, इनकी गुंडागर्दी यहां नहीं चलेगी. ये विधानसभा नहीं ये कानपुर नगर निगम का सदन है. भाजपा पार्षदों ने विधायक निधि में भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया. सपा विधायक इरफान सोलंकी ने कहा कि ये महापौर की तानाशाही है. मैं जवाब नगर आयुक्त से मांग रहा हूं और जवाब आप दे रही हैं.

सामुदायिक केंद्र प्राइवेट संस्था को देने पर हंगामा
सपा विधायक इरफान सोलंकी सामुदायिक केंद्र को 25 साल के लिए प्राइवेट संस्था को दिए जाने पर नगर आयुक्त को गुमराह करने की बात कही. कहा कि शासन में शिकायत करेंगे. इस पर महापौर ने कहा कि इस तरह का सवाल गलत है. विधायक ने कहा इस योजना में नगर निगम से कितने पैसे लगे हैं. ये भी बताया जाए इसमें नगर निगम के कितना बजट लगा है. विधायक ने कहा तानशाही नहीं चलेगी। तानशाह चले गए. इस पर भाजपा पार्षद ने हंगामा शुरू कर दिया.

तुम डैडी नहीं हो हमारे
विधायक अमिताभ बाजपेई ने पार्षदों से कहा कि तुम लोग नहीं सिखाओगे. तुम डैडी नहीं हो हमारे। विधायक ने कहा कि नानाराव पर शुल्क नहीं लगने देंगे. विधायक ने कहा हाउस में पूछेंगे। क्यों नहीं बता रहे हैं जनता का कितना पैसा लगा है. इसको लेकर हंगामा चल रहा है.

सदन की कार्यवाही शुरू होते ही हाउस टैक्स को लेकर हंगामा शुरू हो गया. भाजपा के वरिष्ठ पार्षद नवीन पंडित सैकड़ों घरों की चाभी लेकर सदन पहुंचे. उन्होंने हंगामा करते हुए कहा की हाउस टैक्स सर्वे गलत तरीके से किया गया है. सर्वे करने वालों ने लोगों से पैसा लेकर हाउस टैक्स का सर्वे ठीक तरह से नहीं किया गया. सपा पार्षद ने भी हाउस टैक्स में गड़बड़ी की जांच की बात कही.

कांग्रेस पार्षद और महापौर में बहस

कांग्रेस के वरिष्ठ पार्षद कमल शुक्ल बेबी ने कहा की पिछले सदन की कार्यवाही पर ही अभी तक अमल नहीं किया गया है. इस पर महापौर ने कहा कि सोते रहते हो तो कैसे पता चलेगा कि क्या कार्यवाही हुई या नहीं.

हाउस टैक्स सर्वे रद करने की मांग

कांग्रेस पार्षद हाजी सुहैल अहमद ने सदन में कहा की हाउस टैक्स सर्वे पूरी तरह से गलत किया गया है. ऐसे में कानपुर के लोग बेहद परेशान हैं. इस सर्वे को रद किया जाना चाहिए। भाजपा पार्षद दल नेता सत्येंद्र मिश्र ने भी कहा की ये कानपुर के हर घर की पीड़ा है.

सदन की कार्यवाही में शहर को लेकर बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. नानाराव पार्क पर एंट्री फीस वसूले जाने को लेकर सदन में प्रस्ताव रखा जाएगा. जिस पर सपा पार्षद हंगामा कर सकते हैं। एंट्री फीस का प्रस्ताव कार्यकारिणी में हंगामे के बाद पास कर दिया गया था.

सपा लगातार कर रही है विरोध
नानाराव पार्क में आने वालों से 10 रुपए प्रति व्यक्ति एंट्री फीस लगाए जाने को लेकर सपा मुखर है. वो इस मामले में लगातार विरोध कर रही है. क्षेत्रीय विधायक अमिताभ बाजपेयी, पार्षद अभिषेक गुप्ता मोनू, अमित मेहरोत्रा ने भी पार्क में आने वालों के साथ पार्क में ही प्रदर्शन किया था और लोगों के साथ विरेाध भी दर्ज कराया था.

हाउस टैक्स में मिल सकती है छूट
नगर निगम सदन में हाउस टैक्स में 10 परसेंट छूट भी मिल सकती है. हाउस टैक्स बिलों में गड़बड़ी को लेकर टैक्स कलेक्शन कम हुआ. ऐसे में 1 महीने के लिए करंट बिल के हाउस टैक्स में 10 परसेंट की छूट का प्रस्ताव रखा जाएगा. आगामी निकाय चुनाव को देखते हुए भी ये फैसला अहम माना जा रहा है.

ये प्रस्ताव भी रखे जाएंगे
-सीसामऊ स्थित वृद्धाश्रम और सामुदायिक केंद्र का संचालन इंद्रधनुष फाउंडेशन को दिए जाने.
-नानाराव पार्क में एंट्री फीस वसूले जाने.
-आजाद नगर स्थित चौराहे का नाम हनुमान मंदिर मौनीघाट चौराहा किए जाने.
-फूलबाग पार्किंग के हैंडओवर संबंधित प्रस्ताव.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media