ICC प्रेसिंडेट बन सकते हैं सौरव गांगुली, नवंबर से पहले छोड़ेंगे पद, जय शाह संभालेंगे BCCI

News

ABC News: BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह अब नई पारी शुरू करने जा रहे हैं. गांगुली नवंबर से ICC अध्यक्ष की भूमिका में नजर आ सकते हैं.वहीं, जय शाह BCCI के अध्यक्ष होंगे. BCCI के सूत्रों ने एनडीटीवी स्पोर्ट्स को इसकी जानकारी दी है.

सूत्रों ने बताया है कि बीसीसीआई के शीर्ष पद के अधिकारी गांगुली का समर्थन कर रहे हैं. अगर गांगुली वोट हासिल करने में कामयाब हो जाते हैं, तो वह बीसीसीआई की सीट खाली कर देंगे. इसे बीसीसीआई के मौजूदा सचिव जय शाह और अरुण धूमल के सचिव बनने की संभावना है. बड़ी संख्या में BCCI के अधिकारी शाह के पक्ष में हैं जो बीसीसीआई का शीर्ष पद संभाल सकते हैं. ICC के मौजूदा अध्यक्ष ग्रेगर बार्कले का कार्यकाल नवंबर में खत्म हो रहा है और अगर वह दूसरे 2 साल के कार्यकाल की मांग के बिना अपना पद छोड़ देते हैं, तो ICC को नया चेयरमैन मिलेगा. बर्मिघम में आईसीसी सालाना कांफ्रेंस के बाद बार्कले ने पद पर जारी रखने की इच्छा व्यक्त करते हुए कहा था, ‘हां, मेरा कार्यकाल नवंबर में खत्म हो रहा है. इसलिए मैं 2 और साल के कार्यकाल के लिए योग्य हूं और अगर सदस्य चाहें तो मैं फिर से चुनाव के लिए उपलब्ध हूं.’ हालांकि, उनका भविष्य काफी भारतीय क्रिकेट बोर्ड की इच्छा पर निर्भर करेगा. बीसीसीआई अधिकारियों ने अभी तक अपनी इच्छा को जगजाहिर नहीं किया है.

कैसे होते हैं ICC अध्यक्ष के चुनाव
अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए अब दो तिहाई बहुमत की आवश्यकता नहीं होती है. हाल के प्रस्ताव में कहा गया है कि विजेता वह प्रतियोगी होगा जिसे 51% वोट प्राप्त होंगे. 16 सदस्यीय बोर्ड में उम्मीदवार को निर्वाचित होने के लिए निदेशकों से सिर्फ नौ वोट की आवश्यकता होती है. सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को BCCI के कूलिंग ऑफ पीरियड में बदलाव को मंजूरी दे दी थी. इस फैसले के बाद सबसे ज्यादा फायदा मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह को मिला है. वर्तमान समय में BCCI में प्रेसिडेंट सौरव गांगुली, जय शाह समेत पांच पदाधिकारियों ने बोर्ड और स्टेट बॉडी में 6 साल पूरे कर लिए हैं. सौरव गांगुली 23 अक्टूबर 2019 को BCCI के अध्यक्ष बने थे. इससे पहले वे 2014 में बंगाल क्रिकेट संघ के सचिव बने थे, फिर 2015 में उन्हें अध्‍यक्ष का पद मिला. इसी तरह, जय शाह 2014 में गुजरात क्रिकेट संघ के संयुक्‍त सचिव बने थे.  ऐसा कहा जाता है कि उनका कार्यकाल आठ सितंबर 2013 से ही शुरू हो गया था. यानी सितंबर 2013 से अक्‍टूबर 2019 तक वह गुजरात क्रिकेट संघ से जुड़े रहे. इसके बाद BCCI सेक्रेटरी का पदभार उन्होंने 24 अक्टूबर 2019 को संभाला था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media