यूपी में ‘पहले आओ और पहले पाओ’ के आधार पर मिलेंगे सोलर पंप, कानपुर में 22 अक्टूबर को

News

ABC NEWS: खेती-किसानी के लिए सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता अभी भी किसानों के लिए सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है. कई राज्यों में भूजल स्तर अपने निचले स्तर पर है. जलाशय सूख चुके हैं. इस स्थिति के चलते किसानों की फसलों की उपज प्रभावित होने लगी है. किसान अब अन्य विकल्पों की तलाश कर रहे हैं. इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर सोलर पंप देने का फैसला किया है.

कब कहा मिलेंगे सोलर पंप

उत्तर प्रदेश सरकार ने कुछ वक्त पहले किसानों को पीएम कुसुम योजना के तहत बंपर सब्सिडी पर सोलर पंप देने की घोषणा की थी. अब इसपर नया अपडेट सामने आया है. दरअसल सरकार ने 20 अक्टूबर 2022 को सहारनपुर, मेरठ, अलीगढ़, अयोध्या, लखनऊ और गोरखपुर मंडल के सभी जिलो में सोलर पंप वितरित करने का फैसला किया है. इसी प्रकार 21 अक्टूबर को आगरा, बरेली, मुरादाबाद, देवीपाटन, आजमगढ़ और बस्ती मंडल के सभी जिलों में ये पंप दिए जाएंगे. इसके अलावा 22 अक्टूबर को कानपुर प्रयागराज, झांसी, चित्रकुट, मिर्जापुर, वाराणसी मंडल के सभी जिलों में सोलर पंप की खरीद पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर की जा सकती है.

यहां पंजीकरण होना अनिवार्य

योजना का लाभ लेने के लिए किसानों का विभागीय वेबसाइट www.upagriculture.com पंजीकरण होना अनिवार्य है. इसके बाद ऑनलाइन टोकन जनरेट करने के बाद कृषक अंश की राशि एक हफ्ते के अंदर किसी भी इंडियन बैंक शाखा में जमा करनी होगी. अगर किसान इस प्रकिया को पूरा नहीं करता है तो उसका चयन अपने आप निरस्त हो जाएगा.

किसानों के लिए वरदान साबित हो सकता है ये फैसला

बता दें कि इस बार उत्तर प्रदेश के तकरीबन 60 से ऊपर जिलों ने सूखे की स्थिति का सामना किया. खेतों में दरारें पड़ चूकी थीं. फसलें सूखने की कगार पर आ चुकी थीं. बिजली और डीजल पंपों के उपयोग से सिंचाई करना किसानों के लिए महंगा साबित हो रहा था. ऐसे में किसानों को सोलर पंप देने का फैसला, उनकी समस्याओं का समाधान हो सकता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media