स्मिथ ने IPL 2017 को लेकर किया बड़ा खुलासा, बताया कैसे धोनी के रहते उन्हें मिली कप्तानी

News

ABC NEWS: IPL 2016 में जब चेन्नई सुपर किंग्स नहीं थी तो राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने एमएस धोनी को कप्तान बनाया था. हालांकि, उस सीजन में टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई तो 2017 के सीजन में स्टीव स्मिथ को कप्तानी दे दी गई. इस फैसले से हर कोई हैरान था, लेकिन स्टीव स्मिथ कहते हैं कि उन्होंने एमएस धोनी से उस दौरान काफी कुछ सीखा. स्टीव स्मिथ आईपीएल 2023 में बतौर कमेंटेटर डेब्यू कर रहे हैं.

धोनी की लगातार सपोर्ट और गाइडेंस की वजह से स्टीव स्मिथ ने फ्रेंचाइजी का नेतृत्व अच्छे अंदाज में किया और टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया, जहां एक रन से उनको हार मिली थी. स्टार स्पोर्ट्स पर एक्सपर्ट पैनल के तौर पर जुड़े स्टीव स्मिथ ने 2017 के सीजन के बारे में बात की. उन्होंने धोनी के शांत और संयमित आचरण से सीख ली है और उनकी नेतृत्व शैली का अनुकरण करने की कोशिश की है.

उन्होंने कहा, “बेशक, आप जानते हैं कि वह इतने लंबे समय में इतना कुछ हासिल करने में सक्षम रहे हैं और वह निश्चित रूप से सबसे अच्छे कप्तानों से एक हैं.  आप जानते हैं, जब मुझे यह कहने के लिए फोन आया कि वे चाहते हैं कि मैं कप्तानी करूं, तो यह थोड़ा चुनौतीपूर्ण था, लेकिन उस सीजन में एमएसडी बहुत ही शानदार थे. उन्होंने उस सीजन में हर तरह की मदद की जो वह कर सकते थे। वह बहुत अच्छे शख्स हैं. उनकी कप्तानी करना शानदार अनुभव था, लेकिन साथ ही बहुत चुनौतीपूर्ण भी.”

स्मिथ ने इस बारे में भी बात की जब उनको आरपीएस टीम की कप्तानी करने के लिए चुना गया तो उनके लिए कैसा अनुभव था, क्योंकि एमएस धोनी उस टीम का हिस्सा थे. उन्होंने कहा, “हां, मुझे वास्तव में नहीं पता था कि शुरू में क्या करना है, क्योंकि एमएस ने उस टीम की कप्तानी की थी और वह आईपीएल में चेन्नई के लिए लंबे समय तक कप्तान थे, लेकिन हां, जब वे (फ्रेंचाइजी) आए और मुझसे पूछा, तो पहले तो मैं थोड़ा चौंक गया और फिर मुझे समझ नहीं आया कि क्या कहूं. यह ऐसा था, क्या आपने एमएस से इस बारे में बात की है? उनका जवाब था हां और उन्होंने सब कुछ सुलझा लिया, तो एमएस अद्भुत थे जिस तरह से उन्होंने मेरी मदद की और उस साल उस टीम का मार्गदर्शन करने में मदद की वह अविश्वसनीय था, लेकिन मैं उन्हें पर्याप्त रूप से धन्यवाद नहीं दे सका.”

स्मिथ ने आगे कहा कि उन्होंने एमएस धोनी का अनुसरण किया. उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि एमएस जो कामनेस दिखाते हैं, हमने उसे उनके पूरे करियर में देखा है कि वह कितने काम थे. ऐसा नहीं लगता था कि वह किसी इमोशन या ऐसी किसी चीज से घबराए हैं. यह निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जो मैंने न केवल उस सीजन में उनसे सीखा, बल्कि उन्हें पहले के वर्षों में अपने व्यवसाय के बारे में करते हुए देखा है कि वह कितना शांत और तनावमुक्त थे. आप जानते हैं कि कभी-कभी मैं काफी उत्तेजित हो जाता हूं और ऐसी चीजें हो जाती हैं, लेकिन मुझे खुद को जितना हो सके उतना शांत और संतुलित रखने की कोशिश करनी होगी. यह निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जो मैंने एमएस से सीखा है.”

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media