शनिचरी अमावस्या आज: करें 5 ज्योतिष उपाय, शनि दोष भी होगा दूर

News

ABC NEWS: सनातन धर्म में अमावस्या का विशेष महत्व है. यदि यह तिथि शनिवार के दिन पड़ जाए तो उसका महत्व और बढ़ जाता है. शनिवार की अमावस्या को शनिचरी अमावस्या कहते हैं. इस दिन माघ माह की मौनी अमावस्या भी पड़ रही है, जिसकी वजह से शुभ संयोग निर्मित हो रहा है. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान, दान-पुण्य और पूजा-पाठ करने से शनिदेव और पूर्वजों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. शनिचरी अमावस्या पर कई ज्योतिष उपाय अपनाकर आप अनेक तरह की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. वह कौन से उपाय हैं? बता रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

तेल से अभिषेक

शनिचरी अमावस्या के दिन शनिदेव का आशीर्वाद प्राप्त करने और उन्हें प्रसन्न करने के लिए सरसों के तेल से उनका अभिषेक करें. सरसों के तेल से शनि देव प्रसन्न होते हैं, इससे शनिदोष दूर होता है और सुख-समृद्धि, धन-संपदा और मान सम्मान का आशीर्वाद देते हैं.

शमी के पेड़ की पूजा

शमी भगवान शिव और शनिदेव को अत्यंत प्रिय है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जिस घर में शमी का पौधा होता है, वहां सुख-समृद्धि वास करती है. शनिचरी अमावस्या के दिन शमी के पौधे की पूजा कर पौधे के पास सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इस उपाय से शनिदेव की कृपा प्राप्त होगी और कुंडली में मौजूद शनि दोष का प्रभाव कम होगा. लंबे समय से चली आ रही कार्यों में रुकावट भी दूर होगी.

पीपल के पेड़ की पूजा

सनातन धर्म में पीपल के पेड़ को विशेष महत्व दिया गया है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पीपल के वृक्ष में शनिदेव सहित अनेक देवी-देवता का वास होता है. अमावस्या के दिन सुबह के समय पीपल के पेड़ की पूजा करें और शाम के समय सरसों के तेल का दीपक पीपल के पेड़ के समक्ष जलाएं. इस उपाय से आर्थिक तंगी दूर होगी, धन, मान-सम्मान में वृद्धि होगी. कुंडली में मौजूद शनि का नकारात्मक प्रभाव दूर होगा.

नीला फूल चढ़ाएं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनि देव अपराजिता का नीला फूल बेहद प्रिय है. शनिचरी अमावस्या के दिन इस फूल को शनि देव को अर्पित करें और उनकी विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं. इस उपाय से आपके सारे काम बिना किसी परेशानी के होते चले जाएंगे.

दान करें

शनिचरी अमावस्या के दिन दान का विशेष महत्व बताया गया है. मान्यता है शनि देव उन लोगों से बेहद प्रसन्न होते हैं, जो जरूरतमंद और गरीब लोगों की मदद करते हैं. इस दिन काले तिल, काली उड़द और गुड़ का दान करना बेहद लाभकारी माना जाता है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media