Kanpur में सीवर की सफाई अब रोबोट के हवाले, एक घंटे में 6 मैनहोल साफ

News

ABC News: कानपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत मैनहोल की सफाई के लिए रोबोटिक मशीन खरीदा गया है. इस रोबोट से 1 घंटे के भीतर करीब 6 मैनहोल साफ किए जा सकेंगे. एक मैनहोल को साफ करने में ये मशीन करीब 10 मिनट लेगी. एक मशीन की कीमत करीब 30 लाख रुपए है. 16 नवंबर 2022 को इसका सफल ट्रायल भी हो चुका है. कानपुर में सीवर की सफाई अब रोबोट के हवाले होगी. कानपुर नगर निगम ने रोबोटिक मशीन के जरिए नई शुरुआत की है.

इस रोबोट का नाम ‘बैंडीकूट’है. दरअसल, रोबोट से सीवर सफाई की जरूरत इसलिए भी महसूस की गई क्योंकि कानपुर में अब तक सीवर सफाई के दौरान जहरीली गैस की चपेट में आकर कई श्रमिक अपनी जान गवां चुके हैं. यही वजह है कि अब रोबोट को पूरी तरह से कमान सौंपने की तैयारी है. इस रोबोट से 1 घंटे के भीतर करीब 6 मैनहोल साफ किए जा सकेंगे. एक मैनहोल को साफ करने में ये मशीन करीब 10 मिनट लेगी. केरल की जेनरोबोटिक्स इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के इंजीनियर एंटनी अब्राहम ने बताया कि इस रोबेटिक मशीन से एक बार में लगभग 16 से 20 लीटर तक गंदगी को बाहर निकाला सकता है. एक मशीन की कीमत करीब 30 लाख रुपए है. इस रोबोट में 4 कैमरे भी लगाए गए हैं, जो सीवर के चारों तरफ छिपी गंदगी को देख सकेंगे. इसमें एक बड़े कंट्रोल यूनिट के जरिए ऑपरेट किया जाएगा. इसमें मैनहोल की सफाई के लिए टाइमर भी सेट किया जा सकता है. इसे कहीं भी छोटे जेनरेटर की मदद से ऑपरेट किया जा सकता है. इंजीनियर एंटनी अब्राहम ने बताया कि मैनहोल के अंदर कई बार खतरनाक गैस होती हैं. सफाई कर्मी मैनहोल में नीचे उतरते हैं और इन गैसों के प्रभाव में आकर मर जाते हैं. इस रोबोट में ऐसे सेंसर लगाए गए हैं जो खतरनाक गैसों को भी सेंस कर लेते हैं और उन्हें बाहर भी निकाल देते हैं. मैनहोल का ढक्कन हटाने के लिए मानव बल लगेगा, बाकी ये रोबोट काम खुद पूरा करेगा.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media