दिल्ली-NCR में सीजन की सबसे सर्द सुबह, 3 डिग्री से नीचे गिरा तापमान

News

ABC NEWS: दिल्ली-एनसीआर में ठंड जमकर कहर ढा रही है. घने कोहरे ने सड़कों पर चलना मुश्किल कर दिया है. राजधानी में ठंड ने गुरुवार (5 जनवरी) को सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. हालत ये है कि दिल्ली में तापमान 3 °C से नीचे पहुंच गया. यह सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. इसके साथ ही ठंड ने पिछले दो साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इससे पहले 2021 में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था. आज दो साल में अबतक का सबसे ठंडा दिन है.

मौसम विभाग के मुताबिक, सफदरजंग का न्यूनतम तापमान आज 3.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में इस मौसम में ये सबसे कम तापमान रहा. वहीं लोधी रोड में तापमान 2.8°C तक पहुंच गया. दिल्ली में कड़ाके की ठंड को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. तेजी से बढ़ती ठंड की वजह वेस्टर्न डिस्टर्बेंस को बताया जा रहा है. जिसकी वजह से 6 और 7 जनवरी को सर्दी और बढ़ जाएगी. बढ़ती ठंड के चलते सर्द रातों में घर से निकलने को मजबूर लोग अलाव के सहारे वक्त गुजार रहे हैं.

इसका असर यातासात पर भी देखने को मिल रहा है. कोहरे से दिल्ली में ट्रैफिक की रफ्तार धीमी हो गई है. वहीं कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं. ताजा अपडेट के मुताबिक, कोहरे के चलते 12 ट्रेने देरी से चल रही हैं और 2 ट्रेनों के रीशेड्यूल किया गया है.

राजधानी दिल्ली के औसत तापमान की बात करें तो आज यानी 5 जनवरी को शीतलहर का कहर जारी है. वहीं, आज दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री और अधिकतम तापमान 17 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली अगले 3 दिन तक तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. IMD के पूर्वानुमान के मुताबिक, 5 से 7 जनवरी तक यहां न्यूनतम तापमान 3से 4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. इसके साथ ही तीनों दिन दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप रहने वाले है.

मैदानी इलाकों में घने कोहरे की चादर

बता दें कि देश के कई इलाकों में घना कोहरा कहर बरपा रहा है. आज भी उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में स्पष्ट रूप से कोहरा दिखाई दे रहा है. यूपी, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा के तमाम शहरों में अमूमन यही हाल है. मौसम विभाग के मुताबिक कोहरे से फिलहाल राहत की उम्मीद कम है. मैदानी इलाकों में घने कोहरे की चादर बिछी हुई, जिससे ट्रेन और उड़ानें प्रभावित हो रही हैं. वहीं, पहाड़ी इलाकों में लगातार बर्फबारी का सिलसिला जारी है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media