UP में कक्षा आठ तक के बच्चों के स्कूल अब जुलाई में खुलेंगे, मान्यता प्राप्त स्कूलों पर भी लागू

News

ABC NEWS: यूपी में कक्षा आठ तक के बच्चों की गर्मी की छुट्टी एक बार फिर बढ़ा दी गई है. पहले स्कूलों में 15 जून तक छुट्टी थी। इसके बाद 25 जून तक इसे बढ़ा दिया गया. रविवार को एक बार फिर छुट्टी को बढ़ाने का फैसला लिया गया. अब दो जुलाई तक स्कूलों में छुट्टी रहेगी. तीन जुलाई से सभी स्कूल खुलेंगे. यूपी के बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने इस बारे में रविवार को आदेश जारी कर दिया. आदेश के अनुसार सरकारी के साथ ही मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए निर्देश का पालन करना आवश्यक होगा.

आदेश में कहा गया है कि 20 मई से से 15 जून तक गर्मी की छुट्टी का ऐलान किया गया था. बाद में छुट्टी दस दिनों के लिए बढ़ा दी गई थी. 15 जून की जगह 26 जून तक छुट्टी की घोषणा की गई थी. अब सभी स्कूल दो जुलाई तक बंद रहेंगे. तीन जुलाई को पहले से घोषित समय पर खोले जाएंगे.

इसके साथ ही कहा गया है कि सरकारी स्कूलों को खोलने से पहले पर्याप्त साफ सफाई, शुद्ध पेयजल और बच्चों के बैठने की व्यवस्था कर ली जाएगी. हालांकि यह भी कहा गया है कि बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित मान्यता प्राप्त स्कूलों की प्रबंध समिति छुट्टी के बारे में निर्णय ले सकती है.

यह भी कहा गया है कि स्कूल खुलने से पहले शिक्षक और कर्मचारी अपने स्तर से पठन पाठन के माहौल के लिए अन्य गतिविधियों को पूरा करा लेंगे. एमडीएम, पाठ्य पुस्तकों का समुचित वितरण और डीबीटी से संबंधित व्यवस्था भी ठीक कर लेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media