SBI कानपुर भौती चोरी: करेंसी चेस्ट नहीं काट पाये नहीं तो नगद 35 लाख और जाते

News

ABC NEWS: ( भूपेंद्र तिवारी ) कानपुर के SBI बैंक में 8 फीट की सुरंग बनाकर 1 करोड़ के सोने की चोरी हुई है. चोरों ने बैंक के पिछले हिस्से से सुरंग बनाई जो सीधे जाकर स्ट्रांग रुम पर खुली. इसके बाद ड्रिल मशीन से फर्श तोड़कर अंदर घुसे. फिर स्ट्रांग रूम के लॉकर को गैस कटर से काटकर 1.812 किलो गोल्ड उठा ले गए. चोरों ने इतनी सफाई से काम किया कि बैंक का अलार्म भी नहीं बजा. गुरुवार सुबह जब बैंक स्टाफ पहुंचा तो वारदात का पता चला. गोल्ड चेस्ट में 29 लोगों के जेवरात रखे हुए थे. घटना भौती की है.

चोरों ने फिल्मी स्टाइल में सुरंग बनाकर बैंक में प्रवेश किया. करेंसी चेस्ट को भी काटने की कोशिश की गई लेकिन सफलता नहीं मिल सकी जिससे 35 लाख बच गए.

पुलिस ने सुरंग से व्यक्ति को निकलवा कर देखा.

चोर 35 लाख नगद बैंक में ही छोड़ गए
मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस कमिश्ननर बीपी जोगदंड मौके पर पहुंचकर जांच की. यहां एक रोचक बात यह है कि गोल्ड चेस्ट के ठीक बगल में एक और सेफ रखी थी. इसमें 35 लाख रुपए नगद रखे थे। मगर, चोरों ने उन्हें चोरी नहीं किया है. यह रकम बैंक में सुरक्षित मिली है। यह 1969 की SBI ब्रांच है. सन् 1997 में भी इस बैंक ने ठीक इसी तरह सोने की चोरी को ठीक इसी तरह अंजाम दिया था.

अंदर से सटीक रैकी की

ब्रांच के मैनेजर नीरज राय ने बताया कि शुक्रवार सुबह बैंक स्टाफ काम पर पहुंचा तो चोरी का पता चला। चोरों ने इलाके के किसी व्यक्ति को भनक तक नहीं लगी. सबसे पहले चोरों ने बैंक के अंदर से सटीक रैकी की. उन्होंने तय किया कि बैंक के अंदर दाखिल होने के लिए बैंक की पिछली दीवार से सुरंग बनाई जा सकती है. यहां पिछले हिस्से में आबादी नहीं थी.

बैंक मैनेजर ने बताया कि यहां पिछले हिस्से में आबादी नहीं थी. रात में बैंक के पीछे चोर पहुंचे है। दीवार पुरानी बनी थी. आसानी से टूट गई, इसके बाद सुरंग खोदी गई. करीब 8 फीट लंबी और 4 फीट चौड़ी सुरंग बनाई गई.

एक छोटा ड्रिलर भी लेकर पहुंचे थे

यहां रैकी इतनी सटीक थी कि चोर सीधे स्ट्रांग रूम के नीचे पहुंचे. वो साथ में एक छोटा ड्रिलर भी लेकर पहुंचे थे. RCC की फर्श को तोड़कर अंदर पहुंचे। यहां दो सेफ रखी हुईं थी. उन्होंने सिर्फ गोल्ड सेफ को टारगेट किया. उसके बगल में रखी कैश सेफ को टच भी नहीं किया। एक गैस कटर की मदद से गोल्ड सेफ को काटा, फिर 1.812 किलो सोना सुरंग के रास्ते ही बाहर ले गए.

स्ट्रांग रूम का CCTV खराब मिला

जिस तरह से चोरी हुई है, उससे इस बात का शक है कि पूरी प्लानिंग के बाद चोरों ने वारदात की. इसलिए पुलिस बैंक के CCTV खंगाल रही है। मगर, बैंक के जिस हिस्से में बदमाश थे, उस स्ट्रांग रूम का सीसीटीवी पुलिस को खराब मिला है. शक है कि रैकी के बाद पूरी वारदात को अंजाम दिया गया है. पुलिस को शक है कि इस चोरी में बैंक के कर्मचारी भी शामिल हो सकते हैं. इसलिए सभी से पूछताछ की जा रही है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media