SBI के ग्राहक अब UPI के जरिए उठा सकेंगे इस सुविधा का लाभ, ऐसी होगी आसानी

News

ABC News: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने करोड़ों ग्राहकों को सोमवार को बड़ा तोहफा दिया है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सोमवार को कहा कि बैंक ने अपने डिजिटल रुपी में यूपीआई इंटरऑपरेबिलिटी की सेवा लागू कर दी है. भारतीय स्टेट बैंक के डिजिटल रुपी को सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी यानी सीबीडीसी कहा जाता है. बैंक की इस सुविधा के बाद लोगों को डिजिटल करेंसी में पेमेंट करने में आसानी होगी. इससे पहले यह सुविधा एक्सिस बैंक और यस बैंक ने भी शुरु की थी.

भारतीय स्टेट बैंक की ओर से जारी किए बयान के मुताबिक, इस कदम से बैंक का मकसद अपने ग्राहकों को अभूतपूर्व सुविधा तथा पहुंच प्रदान करना है. ई-रुपी बाय एसबीआई एप के माध्यम से ग्राहकों को सुलभ यह अत्याधुनिक सुविधा मिलेगी. ग्राहक बिना किसी परेशानी के किसी भी यूपीआई क्यूआर कोड को आसानी से स्कैन करने में सक्षम होंगे और भुगतान कर पाएंगे. भारतीय स्टेट बैंक ने पिछले साल दिसंबर में रिटेल डिजिटल ई रुपी के प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी. अब यूपीआई के साथ इंटिग्रेशन होने से पेंमेट सर्विस और आसान हो सकेगा. दरअसल एसबीआई का लक्ष्य भारत में डिजिटल पेमेंट किए जाने के क्षेत्र में क्रांति लाना है. चूंकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश का सबसे बड़ा बैंक है. लिहाजा इससे जितने ज्यादा लोग जुडेंगे उतना फायदा होगा और इसकी पहुंच बढ़ सकेगी. बैंक का मानना है कि इस कदम से सीबीडीसी इंटिग्रेशन का दायरा बढ़ेगा और भविष्य में यह डिजिटल के क्षेत्र में नई क्रांति ला सकेगा. डिजिटल रुपया या ई रुपया नोट और सिक्कों का डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक रुप है. ई रुपया भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी की गई डिजिटल करेंसी है. जब आप ई रुपये को वॉलेट में रजिस्टर्ड कर लेते है. तब आप इसके जरिए पेमेंट कर सकते है. इसके लिए आपको ई रुपी वॉलेट में पैसे अपलोड करने होंगे. अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो आपको एसबीआई एप के होम पेज पर जाकर लोड पर क्लिक करना होगा. एसबीआई में आपको आपके लिंक्ड अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने का विकल्प मिलता है. एक बार पैसा अपलोड हो जाने के बाद आप अलग अलग यूपीआई के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media