SBI और PNB कस्टमर्स सावधान! ये मैलवेयर चुरा रहा है आपकी डिटेल्स; जानें मामला

News

ABC News: इंटरनेटके बढते प्रयोग के साथ जहां हम डिजिटलीकरण की ओर बढ़़ रहे हैं, वहीं इनसे नए खतरों को भी आमंत्रण दिया है. हैकर्स लोगों को ठगने के लिए कई तरह के वायरस का इस्तेमाल करते हैं और फ़िशिंग मैसेजेस का उपयोग करके इन वायरसों को आपके फ़ोन में डाउनलोड कराया जाता है. ऐसे ही एक वायरस को लेकर बैंक के कस्टमर्स को आगाह किया जा रहा है. इस मैलवेयर को SOVA नाम दिया गया है.

ये मैलवेयर SBI,PNB और केनरा जैसे बड़े बैंक्स को प्रभावित कर रहा है. बता दें कि ये बैंक SOVA मैलवेयर के बारे में अपने कस्टमर्स को मैसेजेस के माध्यम से चेतावनी दे रहे है. आइए SOVA मैलवेयर के बारे में जानते हैं और इससे बचने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा.
क्या है SOVA वायरस ?
SBI अपने कस्टमर्स को SOVA वायरस के बारे में मैसेज कर रहा है, जिसमें उसने बताया है कि SOVA एक एंड्रॉयड-आधारित ट्रोजन मैलवेयर है. यह कस्टमर्स के पर्सनल डाटा चोरी करने के लिए फेक बैंकिंग ऐप का उपयोग करने वाले लोगों को टारगेट कर रहा है. बता दें कि SOVA आपके क्रेडेंशियल्स को चुराता है. जब कस्टमर्स नेट-बैंकिंग ऐप्स के माध्यम से अपने अकाउंट को एक्सेस और लॉग इन करते हैं तो यह मैलवेयर यूजर्स की जानकारी को रिकॉर्ड कर लेता है. अगर एक बार आप इन फेक ऐप्स को इंस्टॉल कर लेते है तो इनको हटाने का कोई तरीका नहीं है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media