दुनिया की सबसे महंगी T20 लीग बनाना चाहता है सऊदी अरब, IPL मालिकों के साथ बातचीत

News

ABC News: दुनियाभर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट लीग का क्रेज लगातार बढ़ रहा है. IPL की सफलता के बाद पिछले कुछ सालों में वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे देशों में फ्रेंचाइजी लीग शुरू हुई हैं और सफल भी रही हैं. इसी साल यूएई और दक्षिण अफ्रीका में भी टी20 फ्रेंचाइजी लीग शुरू हुई. इन लीग्स को अच्छा रिस्पान्स भी मिल रहा है. इस बीच सऊदी अरब की सरकार भी अपने यहां दुनिया की सबसे महंगी टी20 लीग सेट-अप करना चाहती है. इसके लिए उसने IPL फ्रेंचाइजी मालिकों के साथ बातचीत भी की है.

‘दी एज’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब सरकार के प्रतिनिधियों ने IPL फ्रेंचाइजी मालिकों को खाड़ी इलाके में एक टी20 फ्रेंचाइजी लीग सेट-अप करने से जुड़ी योजनाएं प्रस्तावित की हैं. सऊदी अरब की सरकार इस लीग को दुनिया की सबसे महंगी लीग बनाना चाहती है. इसी सम्बंध में IPL मालिकों से उसकी बातचीत जारी है. पिछले एक साल से सऊदी सरकार इस योजना पर काम कर रही है.इस महंगी लीग की सफलता के लिए सऊदी सरकार भारतीय क्रिकेटर्स को भी इसमें शामिल करना चाहेगी. उसके लिए वह BCCI से इस संबंध में बातचीत कर सकती है. गौरतलब है कि BCCI के नियमों के मुताबिक, कोई भी भारतीय क्रिकेटर IPL के अलावा विदेशों में चल रही अन्य क्रिकेट लीग का हिस्सा नहीं हो सकते हैं. अगर किसी भारतीय खिलाड़ी को इन लीग का हिस्सा होना है तो उसे BCCI से अपने सारे सम्बंध खत्म करने होंगे. यानी फिर वह खिलाड़ी टीम इंडिया से लेकर IPL व अन्य घरेलू टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले सकता है. यहां सऊदी सरकार BCCI को अपने संविधान में संशोधन करने के लिए मना सकता है. सऊदी अरब पिछले कुछ समय से स्पोर्ट्स में खूब निवेश कर रहा है. सऊदी अरब सरकार ने अपने यहां सऊदी अरब ग्रांड प्रिक्स शुरू कर फार्मुला-1 में एंट्री की है. गोल्फ में भी सऊदी सरकार ने भारी निवेश कर LIV Golf शुरू किया है. सऊदी अरब ने अपने पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड से प्रीमियर लीग के फुटबॉल क्लब ‘न्यूकासल यूनाइटेड’ को भी टेक ओवर किया है. अब यहां की सरकार क्रिकेट में मौके तलाश रही है. बता दें सऊदी अरब IPL 2023 का ऑफिशियल स्पॉन्सर भी है. सऊदी सरकार ने सऊदी टूरिज्म अथोरिटी को IPL के इस सीजन की ऑफिशिल स्पॉन्सरशिप दिलाई है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media