सकट चौथ पर न करें ये 4 काम: गणेश जी हो जाएंगे नाराज, व्रत का भी नहीं मिलेगा पूरा फल

News

ABC NEWS: संतान के सुखी और सुरक्षित जीवन के लिए आज माताएं सकट चौथ का व्रत हैं. हर साल माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सकट चौथ का व्रत रखा जाता है. आज के दिन जितना महत्वपूर्ण सही तरीके से गणेश जी की पूजा करना है, उतना ही महत्वपूर्ण यह भी है कि आज के दिन क्या न करें. अज्ञानतावश कई बार हमसे कुछ ऐसे कार्य हो जाते हैं, जिससे व्रत का पूरा फल नहीं मिलता है. तिरुपति के ज्योतिषाचार्य डॉ. कृष्ण कृमार भार्गव से जानते हैं कि सकट चौथ के दिन कौन से ऐसे काम हैं, जिनको नहीं करना चाहिए. यदि आप उन कामों को करते हैं तो गणेश जी आप से नाराज हो सकते हैं.

सकट चौथ 2023 क्या न करें
1. सबसे पहली बात यह है कि आज के दिन पूजा के समय आप वामावर्ती यानि उस गणेश मूर्ति का पूजन करें, जिनकी सूंड बाएं तरफ मुड़ी हो. ये गणेश जी आसानी से प्रसन्न होते हैं और सामान्य विधि से इनकी पूजा होती है.

2. यदि आप दक्षिणावर्ती सूंड वाले गणपति की पूजा करते हैं तो सामान्य व्यक्ति के लिए उनकी पूजा कठिन है. उसमें आपको पूजा की पूरी विधियों का पालन करना होगा. आपको यह पूजा किसी पंडित जी से ​विधि विधान से कराना पड़ेगा.

3. शुभ कार्यों में हमेशा लाल, नारंगी, हरे, पीले रंगों का उपयोग होता है. आज के दिन माताएं इन्हीं रंगों के वस्त्रों का उपयोग करें. काले रंग के वस्त्र न पहनें. काले रंग को अशुभ माना जाता है.

4. गणेश जी की पूजा करने के बाद आपको चंद्रमा की पूजा करना है. आज रात चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही व्रत का पारण करें. इसके बिना व्रत पूरा नहीं होगा. इस बात का भी ध्यान रहे कि अर्घ्य देते वक्त पानी के छींटे पैरों पर न आए.

5. गणेश जी की पूजा में तुलसी को शामिल करना वर्जित है.

6. जिन माताओं को सेहत से जुड़ी समस्याएं हैं, वे निर्जला व्रत न करें. आप चाहें तो किसी और से भी ये व्रत नियमपूर्वक करा सकती हैं.

सकट चौथ पर घर के सदस्य क्या न करें
1. यदि आपके घर कोई सकट चौथ का व्रत है तो आप इस दिन तामसिक भोजन न करें. लहसुन, प्याज आदि का भी सेवन न करें.

2. सकट चौथ के दिन संतानों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनके किसी कार्य से माता जी का व्रत अपूर्ण न हो.

3. गणेश जी का वाहन मूषक है. सकट चौथ के दिन आप उन्हें किसी भी प्रकार से प्रताड़ित ना करें. ऐसा करने से गणेश जी नाराज होते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media