आतंकी मुहम्मद नदीम को सैफुल्ला ने द‍िया था IED बनाने का मैनुअल, ये बातें आर्यीं सामने

Spread the love

ABC News: उत्‍तर प्रदेश के सहारनपुर से पकड़े गए आतंकी मुहम्मद नदीम ने पूछताछ में कई अहम खुलासे क‍िए है. एडीजी ला एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने बताया क‍ि एटीएस ने सहारनपुर से मोहम्मद नदीम को पकड़ा, जिसके जेईएम से संबंध थे. वह यूपी में कई जगहों पर आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की योजना बना रहा था. आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए वह आनलाइन तरीकों से पाकिस्तानी आकाओं से जुड़ा था.

सहारनपुर से पकड़ा गया आतंकी नदीम 2018 में पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के सदस्य हकीमुल्लाह के आनलाइन संपर्क में आया, जिसने उसे एक अन्य सदस्य सैफुल्ला से मिलवाया था. ज‍िसके बाद आतंकी संगठनों ने भारत से वर्चुअल आईडी बनाई और उन्हें पाक संचालकों को भेज दिया ताकि वह अपने डिजिटल पदचिह्न छिपा सकें. सैफुल्ला ने उसे आईईडी बनाने के लिए एक मैनुअल दिया. उसे चाकू से हमले के लिए भी प्रशिक्षित किया गया था. नदीम ने इसके लिए लक्ष्य निर्धारित किए. वह पाक-अफगान सीमा पर कई आकाओं के संपर्क में था, उन्होंने उसे यहां भारत विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए प्रोत्साहित किया.

सहारनपुर से यूपी एटीएस ने शुक्रवार को आतंकी मुहम्मद नदीम को गिरफ्तार किया था. पूछताछ में सामने आया क‍ि यह आतंकी जैश-ए-मुहम्मद (Jaish-e-Mohammed) और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (Tehrik-e-Taliban Pakistan) से जुड़ा है. यह पता चला था क‍ि इसे भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा की हत्या करने का टास्क दिया गया था. पाक‍िस्‍तानी आतंकी संगठन नदीम को विशेष प्रशिक्षण देने के लिए पाकिस्तान भी बुला रहे थे.

इसके लिए वह वीजा लेकर पाकिस्तान ताने की तैयारी भी कर रहा था. जैश-ए-मुहम्मद के आतंकियों से ट्रेनिंग लेने के बाद उसकी योजना सीरिया व अफगानिस्तान जाने की भी थी. इससे पूर्व यूपी एटीएस नौ अगस्त को आतंकी सबाउद्दीन को पकड़ा था. सबाउद्दीन स्‍वतंत्रता द‍िवस पर यूपी में बम धमाका करने की योजना बना रहा था और उसके कब्जे से बम बनाने के उपकरण भी बरामद हुए थे.  अब एटीएस सबाउद्दीन व नदीम के बीच कनेक्शन भी खंगाल रही है. वहीं प्रदेश में पुल‍िस और खुफ‍िया ऐजेंस‍ियों को अलर्ट कर द‍िया गया है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media