रूस ने एक दिन में दागीं ताबड़तोड़ 70 मिसाइलें, यूक्रेन की बत्ती होती जा रही गुल

News

ABC News: रूस और यूक्रेन के बीच महीनों से जारी जंग अब और भयावह होती जा रही है. रूस पूरी तरह से आर-पार के मूड में आ गया है और यूक्रेन पर ताबड़तोड़ बमवर्षा कर रहा है. यूक्रेन पर फुल स्केल वॉर की तरफ बढ़ रहे रूस ने शुक्रवार को एक के बाद एक सैंकड़ों मिसाइलों की बरसात कर देश को ब्लैकआउट की ओर धकेल दिया. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार इस हमले में कम से कम तीन लोगों की मौत हो गई, नौ ऊर्जा सुविधाओं को नुकसान पहुंचा और देश भर में आपातकालीन ब्लैकआउट शुरू करने के लिए यूक्रेन को मजबूर होना पड़ा.

कड़ाके की ठंड से झूझ रहे इस देश में, हमलों ने यूक्रेन के कई हिस्सों में पानी और बिजली सेवाओं जैसी आवश्यक सेवाओं को ठप कर दिया है. वहीं, राष्ट्रीय ऊर्जा प्रदाता ने खतरे की घंटी बजाई और यूक्रेनवासियों को चेतावनी दी कि देश के उत्तर, दक्षिण और केंद्र में दर्जनों रूसी मिसाइलों द्वारा प्रमुख बुनियादी ढांचा स्थलों को निशाना बनाने के बाद बिजली बहाल करने में अधिक समय लग सकता है. समाचार एजेंसी एएफपी द्वारा एक्सेस किए गए एक बयान में Ukrenergo ने कहा कि महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को प्राथमिकता दी जाएगी, जिसमें अस्पताल, जल आपूर्ति सुविधाएं, गर्मी आपूर्ति सुविधाएं और सीवेज उपचार संयंत्र शामिल हैं. बता दें कि अक्टूबर के बाद से रूसी हवाई बमबारी की नौवीं लहर को चिह्नित करते हुए शुक्रवार को हवाई हमले के सायरन बजने के बाद निवासियों को भूमिगत मेट्रो स्टेशनों में लिपटे हुए सर्दियों के कोट में देखा गया. वहीं यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने कड़ाके की ठंड के बीच इन हमलों की नींद की. बोरेल ने एक बयान में कहा, “इन क्रूर, अमानवीय हमलों का उद्देश्य मानवीय पीड़ा को बढ़ाना और यूक्रेनी लोगों को वंचित करना है, लेकिन अस्पतालों, आपातकालीन सेवाओं और बिजली, हीटिंग और पानी की अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं से भी” यह कहते हुए कि ये मिसाइल अटैक ‘युद्ध अपराध’ का उल्लंघन करते हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media