कुबेरेश्वर धाम में रुद्राक्ष महोत्सव, लाखों की भीड़ से हालात बेकाबू, तीन महिलाएं लापता, कई पहुंचे अस्पताल

News

ABC News: मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में स्थित कुबेश्वर धाम पर हालात बेकाबू हो गए हैं. बढ़ती भीड़ के आगे प्रशासन ने भी घुटने टेक दिए हैं. बताया जा रहा है कि श्रद्धालुओं के लिए यहां छांव के इंतजाम नहीं किए गए हैं. 10-10 घंटे धूप में खड़े होने की वजह से लोग अब चक्कर खाकर बेहोश हो रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, करीब 2000 लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित जिला अस्पताल पर इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. अब तक करीब 10 लाख लोग इस महोत्सव में शामिल होने सीहोर पहुंचे हैं. भीड़ इतनी है कि पैदल चलना तक मुश्किल है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, तीन महिलाएं लापता हो गईं. एक महिला छत्तीसगढ़ के भिलाई से आई हैं, दूसरी राजस्थान के गंगापुर की रहने वाली हैं, तीसरी महाराष्ट्र के बुलढाणा की रहने वाली महिला भी लापता है.

दरअसल, सीहोर के कुबेश्वर धाम पर आज से सात दिवसीय शिव महापुराण कथा व रुद्राक्ष महोत्सव के आयोजन की शुरुआत हुई है. कार्यक्रम के पहले ही प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी पंडित प्रदीप मिश्रा का आशीर्वाद लेने पहुंच रहे हैं. इधर कुबेश्वर धाम पर बढ़ती श्रद्धालुओं की भीड़ ने हालात बेकाबू कर दिए हैं. रुद्राक्ष के लिए 2-2 किलोमीटर लंबी कतार लगी है. इस कतार में 2 लाख से ज्यादा लोग लगे हुए. इस भीड़ को रोकने के लिए बांस और बल्लियों से बने बैरिकेड लगे थे, जो सैलाब बनी इस भीड़ को रोक नहीं पाए. बता दें कि कार्यक्रम के एक दिन पहले ही बुधवार को यहां 2 लाख से अधिक लोग पहुंच गए थे. श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देखते हुए आयोजन स्थल पर एक दिन पहले ही श्रद्धालुओं को रुद्राक्ष बांटना शुरु हो गए थे. जबकि गुरुवार को यहां करीब आठ लाख से अधिक लोग पहुंच चुके हैं. बढ़ती भीड़ के आगे सारी व्यवस्थाएं बोनी साबित हो रही है.

श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ की वजह से यहां पुलिस व प्रशासन को व्यवस्थाएं बनाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कुबेश्वर धाम पर आए श्रद्धालुओं को सबसे अधिक परेशानी का सामना मोबाईल नेटवर्क ध्वस्त होने की वजह से आ रही है. श्रद्धालु यहां अपने परिजनों से बिछड़ रहे हैं. बच्चे व महिलाएं अपने परिजनों से बिछडऩे के बाद यहां वहां रोते हुए नजर आ रहे हैं तो वहीं लोग पुलिस के पूछताछ केन्द्र पर पहुंच रहे हैं. पुलिस भी लोगों की मदद के लिए माईक सिस्टम से आवाज लगाकर बिछड़े लोगों को मिलाने का प्रयास कर रही है.


रुद्राक्ष के लिए उमड़ी भीड़ में यह भ्रम है कि कुबेश्वर धाम पर जो जो रुद्राक्ष बांटा जा रहा है उसे पानी में डालना है और उस पानी को पी जाना है, ऐसा करने से उनकी हर समस्या दूर हो जाएगी. भले ही नक्षत्र खराब हो, बीमारी हो, भूत बाधा हो सब संकट का निवारण हो जाएगा. यही कारण है कि इस रुद्राक्ष को लेने के लिए लोगों की भीड़ जुटी है. बता दे आयोजन को लेकर सोशल मीडिया पर जमकर प्रचार प्रसार किया गया था उसी का नतीजा है कि यहां जमकर भीड़ उमड़ रही है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media