वाराणसी में ताजिया जुलूस को लेकर शिया-सुन्नी में बवाल: दर्जनों घायल, कई वाहन क्षतिग्रस्त

News

ABC NEWS: वाराणसी में भारी सतर्कता और सुरक्षा की घेरेबंदी के बाद भी जैतपुरा इलाके के दोषीपुरा में मुहर्रम के जुलूस के दौरान बवाल हो गया. ताजिया जुलूस निकालने को लेकर हुए विवाद ने उग्र रूप ले लिया. शिया और सुन्नी समुदाय के बीच जमकर संघर्ष हुआ. मारपीट के बाद जमकर पथराव हुआ. ईंट-पत्थर के साथ ही हथियारों का भी इस्तेमाल किया गया.

बवाल में 100 से ज्यादा लोगों के घायल हुए हैं. पुलिस जीप समेत मौके पर खड़ी 20 से अधिक बाइकों में तोड़फोड़ की गई. ताजिया दौड़कर ले जाने के चक्कर में वह भी क्षतिग्रस्त हो गई. पुलिस के मौके पर पहुंचने के बाद भी पत्थरबाजी होती रही. पुलिस ने लाठीचार्ज कर उपद्रवियों को खदेड़ा.

घटना की सूचना पाकर मौके पर पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन पुलिस अधिकारियों, कई थानों की पुलिस फोर्स, एआरएफ और पीएसी जवानों के साथ पहुंचे. पुलिस जब मौके पर पहुंची दो दोनों ओर से जमकर पथराव चल रहा था. पुलिस ने खुद को बचाते हुए दोनों पक्षों को खदेड़ने की कोशिश की तो माहौल और बिगड़ गया.

ढाई घंटे तक रणक्षेत्र बना रहा दोषीपुरा

मौके की नजाकत को देखते हुए सीपी मुथा अशोक जैन ने वरुणा और गोमती जोन से भी पुलिस फोर्स को मौके पर बुलाया. मौके पर जुटी पुलिस ने दोषीपुरा मैदान सहित आसपास के इलाके को घेरकर उपद्रव कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज किया. करीब दो बजे शुरू बवाल ढाई घंटे बाद 4:30 पुलिस ने काबू पाया. पथराव में घायल हुए लोगों को इलाज के लिए पुलिस ने मंडलीय चिकित्सालय सहित अन्य अस्पतालों में भेजा.

कई ताजिया भी क्षतिग्रस्त, सिया समुदाय के लोगों ने शुरू किया प्रदर्शन

इधर, पथराव के कारण सिया समुदाय और सुन्नी समुदाय की कई ताजिया भी क्षतिग्रस्त हो गई. सिया समुदाय के लोगों ने ताजिया को करबला ले जाने से मना कर दिया और मौके पर ही धरना देने लगे. पुलिस आयुक्त ने लोगों से बातचीत कर ताजिया उठाने की बात कही, लेकिन इसके बावजूद भी लोग नहीं माने. खबर लिखे जाने तक मौके पर भारी पुलिस फोर्स मौजूद है और माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है.

पुलिसकर्मियों की बाइकों को किया क्षतिग्रस्त

शिया और सुन्नी समुदाय के बीच हुए बवाल में पीएससी कैंप और पुलिसकर्मियों की बाइकें भी उपद्रव की भेंट चढ़ गई. उपद्रव कर रहे कुछ युवकों ने पीएसी कैंप और मौके पर खड़ी पुलिसकर्मियों की बाइकों में जमकर तोड़फोड़ की. पथराव और उपद्रवियों की भीड़ देख वक्ति पीएसी के जवान और पुलिस को भी पीछे हटना पड़ गया था.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media