दिल्ली में रोहित का तूफान… लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, अफगानिस्तान चारों खाने चित्त

News

ABC NEWS: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का विजयरथ जारी है. अपने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद अब दिल्ली में अफगानिस्तान टीम को चारों खाने चित्त किया है. इस मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला चला, जिन्होंने तूफानी अंदाज में शतक लगाते हुए टीम को 8 विकेट से जीत दिलाई. भारतीय टीम को अपना तीसरा मैच 14 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ अहमदाबाद में खेलना है.

मैच में 273 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित और ईशान किशन ने धांसू शुरुआत दी. दोनों के बीच 156 रनों की साझेदारी हुई. ईशान 47 रन बनाकर आउट हुए. मगर रोहित ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखी. कप्तान रोहित शर्मा 84 गेंदों पर 131 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 5 छक्के और 16 चौके लगाए.

रोहित की पारी के बदौलत भारतीय टीम ने 35 ओवरों में ही 2 विकेट गंवाकर मैच अपने नाम कर लिया. अफगानिस्तान टीम के लिए कोई भी गेंदबाज अपना असर नहीं छोड़ सका. स्टार स्पिनर राशिद खान ने अपनी छाप छोड़ी, लेकिन वो भी मैच नहीं बचा सके.

रोहित ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी
मैच में अपनी इस पारी के बदौलत रोहित शर्मा ने शतक, छक्के और रनों जैसे कई सारे रिकॉर्ड बना डाले. रोहित इंटनरेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले प्लेयर भी बन गए हैं. साथ ही रोहित वनडे वर्ल्ड कप में भी सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

भारतीय कप्तान रोहित ने एक मैच में कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाए. वो वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 7 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं. उन्होंने सचिन तेंदुलकर (6) का रिकॉर्ड तोड़ा है. साथ ही रोहित वर्ल्ड कप में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले संयुक्त रूप से पहले बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित और डेविड वॉर्नर ने बराबर 19 पारियों में हजार रन बनाए.

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड
7 – रोहित शर्मा

6 – सचिन तेंदुलकर

5 – रिकी पोंटिंग

5 – कुमार संगकारा

वनडे में ओवरऑल सबसे ज्यादा शतक
49 – सचिन तेंदुलकर

47 – विराट कोहली

31 – रोहित शर्मा

30 – रिकी पोंटिंग

28 – सनथ जयसूर्या

कप्तानी पारी के दम पर अफगानिस्तान ने बनाए 272 रन
द‍िल्ली के अरुण जेटली स्टेड‍ियम में खेले गए इस मैच में टॉस जीतकर अफगान‍िस्तानी टीम ने पहले बैटिंग की और 8 विकेट गंवाकर 272 रन बनाए. कप्तान हशमतुल्ला शाहिदी ने शानदार 80 रनों की पारी खेली. जबकि अजमतुल्लाह उमरजई ने 62 रन बनाए. भारत के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 39 रन देकर 4 विकेट झटके. हार्दिक पंड्या ने 2 विकेट मिले. कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर को 1-1 सफलता मिली.

भारत और अफगानिस्तान की टीमें 4 बार वनडे में आपस में भ‍िड़ी हैं. तीन बार भारत को जीत मिली है, एक मैच टाई रहा है. इसके इतर वर्ल्ड कप में दोनों ही टीमों की बीच यह दूसरा मैच रहा. इससे पहले एक बार 22 जून 2019 को साउथैम्पटन में मुकाबला हुआ था. जहां भारतीय टीम ने मोहम्मद शमी की हैट्र‍िक की वजह से 11 रनों से जीत दर्ज की थी.

मैच में भारत-अफगानिस्तान की प्लेइंग-11
भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज.

अफगानिस्तानी टीम: रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह उमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media