आराम या विदाई… टी-20 टीम से फिर बाहर रोहित-कोहली, क्या ये बड़ा संदेश?

News

ABC NEWS: भारतीय टीम अभी श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज़ खेल रही है, इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भी व्हाइट बॉल फॉर्मेट की सीरीज़ खेली जानी है. बीसीसीआई ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली वनडे-टी20 सीरीज़ के लिए टीम का ऐलान किया, साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज़ के शुरुआती दो टेस्ट के लिए टीम की घोषणा भी कर दी. न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज़ में रोहित शर्मा और विराट कोहली को जगह नहीं मिली है. इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ हुई सीरीज़ में भी यह दोनों टीम का हिस्सा नहीं थे. ऐसे में अब सवाल उठने लगे हैं कि क्या इन दोनों सीनियर्स की टी-20 फॉर्मेट से विदाई हो गई है या सिर्फ ये आराम के तौर पर ब्रेक दिया गया है.

आराम है या फिर विदाई?

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में जब टीम इंडिया को हार मिली, उसके बाद ही संकेत मिलने लगे थे कि अब इस फॉर्मेट में कुछ कड़े फैसले देखने को मिलेंगे. शुरुआत हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाने से हुई हालांकि बोर्ड ने अभी तक यह घोषणा नहीं की है कि वह परमानेंट कैप्टन बनाए गए हैं. रोहित ही अभी तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के रेगुलर कप्तान हैं. लेकिन वर्ल्ड कप के बाद से ही टी-20 सीरीज में सीनियर्स खिलाड़ियों को मौका कम ही मिल रहा है. क्योंकि संकेत ये मिले थे कि अब बीसीसीआई ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारी हार्दिक पंड्या और उनकी टीम की अगुवाई में ही करने की शुरू कर दी है. यही कारण है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल को टी-20 से नज़रअंदाज़ किया जा रहा है. हालांकि, अभी यह भी तर्क दिया जा रहा है कि क्योंकि टीम इंडिया को न्यूजीलैंड टी-20 सीरीज़ के तुरंत बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैच की टेस्ट सीरीज़ और तीन मैच की वनडे सीरीज़ खेलनी है, इसलिए सीनियर प्लेयर्स को आराम दिया गया है ताकि वह करीब डेढ़ महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के लिए फिट रहें.

आईपीएल तक मिलेगा नतीजा?

टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद बीसीसीआई ने पुरानी चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था, अब नई समिति का चयन हो गया है. ऐसे में नई समिति ही टी-20 फॉर्मेट के फुल टाइम कैप्टन पर फैसला कर सकती है, यानी हार्दिक पंड्या को जिम्मेदारी दी जा सकती है.

हाल ही में जब कप्तान रोहित शर्मा से पूछा गया था कि क्या वह टी-20 फॉर्मेट से संन्यास लेने की तैयारी कर रहे हैं, तब उन्होंने कहा था कि अभी ऐसा कुछ विचार नहीं है लेकिन जो होगा आईपीएल के बाद देखा जाएगा. बता दें कि न्यूजीलैंड टी-20 सीरीज़ में रोहित-कोहली जैसे सीनियर्स को जगह नहीं मिली है और उसके बाद ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ होगी.

मार्च-अप्रैल में आईपीएल आ जाएगा और ऐसे में यहां पर ही सीनियर्स के भविष्य को लेकर फैसला किया जा सकता है. क्योंकि इस साल टीम इंडिया का मुख्य फोकस वनडे क्रिकेट पर है, इसी साल के आखिर में भारत को वनडे वर्ल्ड कप खेलना है.

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, पृथ्वी शॉ, मुकेश कुमार.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media