यूपी में निवेश के लिये 7 बड़े शहरों में होंगे रोडशो, 5 जनवरी को मुंबई पहुंचेंगे CM योगी

News

ABC NEWS; यूपी में निवेश के लिए प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियां तेज हो गई हैं. मंत्रियों और अधिकारियों के विदेश दौरे के बाद अब देश में भी बड़े उद्योग घरानों और निवेशकों को यूपी आने के लिए आमंत्रित किया जाएगा. इसकी कमान खुद यूपी के मुख्यमंत्री सम्भालेंगे. योगी आदित्यनाथ 5 जनवरी को मुंबई में रोड शो की टीम का नेतृत्व करेंगे. सीएम योगी वहां उद्योगपतियों और फिल्मी हस्तियों के साथ मुलाक़ात करेंगे.

नए साल की शुरुआत में यूपी में निवेश लाने के लिए प्रयास और तेज करते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मुंबई का दौरा करेंगे. 5 जनवरी को मुंबई में सीएम औद्योगिक घरानों के प्रतिनिधियों को समिट में आने के लिए न्योता देंगे. इसमें टाटा, बिड़ला, रिलायंस, महिंद्रा, गोदरेज जैसे चोटी के घराने शामिल हैं. मुख्यमंत्री योगी वहां उद्योगपतियों से यूपी में निवेश को लेकर बात भी करेंगे. जानकारी के अनुसार, मुंबई में योगी आदित्यनाथ का रोड शो भी तय किया गया है. इसके साथ ही फिल्म निर्माताओं और फिल्मी जगत के लोगों से बात करने की योजना है जिससे उनको भी ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट में आमंत्रित किया जा सके.

लखनऊ में 10-12 फरवरी तक लखनऊ में प्रस्तावित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए विदेशों में निवेश आकर्षित करने के लिए हाल ही में राज्य के दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक ने दौरा किया था. इसके अलावा आधा दर्जन मंत्री भी विदेश दौरे पर निवेश लाने के लिए गए थे. अब देश में भी मंत्री समूहों का दौरा तय किया गया है. ये सभी दौरे 5 जनवरी से 23 जनवरी तक होंगे. इसमें अलग-अलग मंत्री समूह देश के सात बड़े शहरों में रोड शो करेंगे. रोड शो के लिए राजधानी दिल्ली के अलावा मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और अहमदाबाद का चयन किया गया है. कैबिनेट मंत्रियों के साथ राज्य मंत्रियों को इन शहरों में भेजा जाएगा जिससे यहां के उद्योगपतियों को आकर्षित किया जा सके.

यूपी सरकार का दावा है कि अलग-अलग ग्रुप्स में जो मंत्रियों ने 16 देशों का दौरा किया था, उन्होंने 7 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव पर समझौते किए हैं. कई विदेशी कंपनियों ने यूपी में निवेश का खाका तैयार किया है. हालांकि ऑस्टिन यूनिवर्सिटी के नॉलेज पार्क के प्रस्ताव को लेकर सवाल भी उठे हैं. प्रदेश सरकार यूपी में निवेश को सफल बनाने के लिए अब देश में भी उद्योग जगत की हस्तियों को आमंत्रित करेगी.

देश के बड़े शहरों में रोडशो के कार्यक्रम

देश के बड़े-बड़े शहरों में रोडशो के कार्यम भी तय कर दिए हैं. इसके लिए मंत्रियों के समूह भी बना दिए गए हैं. मुंबई में 5 जनवरी को रोडशो होगा, इसमें सीएम योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे. उनके अलावा औद्योगिक विकास मंत्री नंदगोपाल नंदी और स्वतंत्र प्रभार मंत्री रवीन्द्र जायसवाल भी इस समूह में शामिल होंगे. इसके बाद 9 जनवरी को चेन्नई में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना और स्वतंत्र प्रभार मंत्री असीम अरुण व नितिन अग्रवाल शामिल होंगे.

13 जनवरी को नंदगोपाल नंदी दिल्ली में

दिल्ली में 13 जनवरी को औद्योगिक विकास मंत्री नंदगोपाल नंदी, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और नगरीय विकास विभाग के मंत्री एके शर्मा और स्वतंत्र प्रभार मंत्री संदीप सिंह रोडशो करेंगे. कोलकाता में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, औद्योगिक विकास मंत्री नंदगोपाल नंदी, स्वतंत्र प्रभार मंत्री दयाशंकर सिंह और राज्य मंत्री अजीत सिंह पाल शामिल होंगे.

18 जनवरी को हैदराबाद में रहेंगे ब्रजेश पाठक

हैदराबाद में 18 जनवरी को भारतीय उद्योग जगत को उत्तर प्रदेश में निवेश का आमंत्रण देने जा रही टीम में उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, प्राविधिक शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और स्वतंत्र प्रभार मंत्री अरुण सक्सेना शामिल होंगे. अहमदाबाद में 20 जनवरी को पीडब्ल्यूडी विभाग के मंत्री जितिन प्रसाद, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, स्वतंत्र प्रभार मंत्री जयेंद्र प्रताप और राज्य मंत्री जसवंत सैनी शामिल होंगे. इसके साथ ही बेंगलुरु में 23 जनवरी को औद्योगिक विकास मंत्री नंदगोपाल नंदी, आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और स्वतंत्र प्रभार मंत्री असीम अरुण शामिल किए गए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media