उत्तराखंड में सड़कें हुईं बंद: जगह-जगह फंसे यात्री, फिर भारी बारिश की चेतावनी

News

ABC NEWS: इस समय उत्तर भारत में मानसून की बारिश ने काफी तबाही मचा रखी है. देश की राजधानी दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्य में लगातार बारिश हो रही है. उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश से जनजीवन बहुत प्रभावित हो रहा है. बीते 24 घंटे से उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में आगामी 24 घंटे में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.  सरकार ने सभी विभागों के अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है.

मौसम विभाग ने चमोली, पौड़ी, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा, चम्पावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून, हरिद्वार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार पिछले 24 घंटों से देहरादून, अल्मोड़ा, बागेश्वर, डीडीहाट, धारचूला, पुरोला, गैरसैंण, नंदप्रयाग, पिथौरागढ़ और बिरही में लगातार बारिश हो रही है. 2 दिनों की भारी बारिश के बाद आने वाले 5 से 6 दिनों तक हल्की से भारी बारिश हो सकती है. उत्तराखंड मौसम विभाग ने पिथौरागढ़, बागेश्वर, टिहरी, देहरादून औप पौड़ी जिलों को भारी बारिश से सावधान रहने के निर्देश दिए हैं.

उत्तराखंड में भारी बारिश की भविष्यवाणी
उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. प्रदेश में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

चमोली में भारी बारिश का अलर्ट
चमोली मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार उत्तराखंड राज्य के अन्य जनपदों के साथ ही जनपद चमोली में भी कहीं-कहीं बहुत भारी से अत्यंत भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की गई है. इसके दृष्टिगत जिला मजिस्ट्रेट हिमांशु खुराना ने जनपद में संचालित सभी शासकीय, गैर शासकीय, निजी विद्यालयों (कक्षा 01 से 12) और आंगनबाड़ी केन्द्रों में दिनांक 13.07.2023 को एक दिवसीय अवकाश घोषित किया है.  जिला मजिस्ट्रेट ने मुख्य शिक्षा अधिकारी एवं जिला बाल विकास अधिकारी को समस्त विद्यालयों एवं आंगनबाडी केन्द्रों में उक्त आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश भी जारी किए हैं.

रुद्रप्रयाग में लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त
रुद्रप्रयाग में भारी बारिश के चलते लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. लोग परेशान हैं, कही बिजली के पोल उखड़ गये हैं तो कही सड़कें ही साफ हो गयी हैं. लगातार बारिश के चलते पहाड़ी पत्थर गिर रहे हैं. नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. सभी घाट जलमग्न हो गए है. संगम घाट पर बनी शिव जी की मूर्ति भी जलमग्न हो गई है.

सीएम पुष्कर धामी की महत्वपूर्ण बैठक
देहरादून प्रदेश में बारिश और आपदा ग्रस्त हालात को लेकर सीएम पुष्कर धामी की महत्वपूर्ण बैठक सचिवालय में की. बैठक मुख्य सचिव सुखबीर सिंह संधू डीजीपी अशोक कुमार समेत शासन के आला अधिकारी मौजूद रहे. सचिव आपदा प्रबंधन डॉ रंजीत सिन्हा प्रदेश के हालात को लेकर मुख्यमंत्री को जानकारी दी.

तीर्थयात्री जगह-जगह फंसे
उत्तरकाशी पुलिस ने गत  लगातार हो रही बारिश के चलते सुरक्षा को देखते हुए ट्रैफिक प्लान में बदलाव किया है.  एसपी ने सभी तीर्थयात्रियों से मौसम का अपडेट लेकर ही यात्रा प्लान तैयार करने और भारी बारिश के बीच अनावश्यक जोखिम नहीं लेने की अपील की है. उत्तराखंड में बारिश के चलते बुधवार को 449 सड़कें बंद रहीं. जिसके कारण पर्वतीय क्षेत्रों की यात्रा पर निकले लोग और तीर्थयात्री जगह-जगह फंसे हुए हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media