पिज्जा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक्स और पैकेज फूड खाने से बढ़ रहा कैंसर का खतरा, वैज्ञानिकों ने किया आगाह

News

ABC NEWS: खाने की बात करें तो लोगों को अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड खाना काफी पसंद है. अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स में फाइबर की मात्रा कम और चीनी की मात्रा जरूरत से ज्यादा होती है. ऐसी चीजों को खाने से पेट तो भर जाता है, लेकिन वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करना हेल्थ के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होता है. अब एक नई रिसर्च में सामने आया है कि अगर लंबे समय से अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड का सेवन किया जा रहा है तो इससे शरीर में कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. सबसे पहले जानते हैं कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स होते क्या हैं.

क्या होते हैं अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स 
अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स में कई तत्व शामिल होते हैं. ये फूड कई प्रक्रियाओं से गुजरता है. अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स को कॉस्मेटिक फूड्स के नाम से भी जाना जाता है. अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स से सभी प्रकार के तत्व समाप्त हो जाते हैं. अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड फैक्ट्ररी में बना खाना होता है. अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड में सिर्फ कैलोरी होती है और अक्सर अधिक चीनी और फाइबर समेत प्रोटीन की कम मात्रा से युक्त होते हैं.

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स क्या क्या शामिल होता है
– इंस्टेंट नूडल्स और सूप

– रेडी टू ईट मील्स – पैक्ड स्नैक्स

– फिजी कोल्ड ड्रिंक्स

– केक, बिस्किट, डिब्बाबंद मिठाई

– पिज्जा, पास्ता, बर्गर

क्या अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड से कैंसर का खतरा होता है
न के इम्पीरियल कॉलेज की एक रिसर्च से सामने आया है कि अगर लंबे समय से अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड का सेवन किया जा रहा है तो इससे शरीर में कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. वहां के एक लेखक एज़्टर वामोस ने अपनी स्टडी में बताया कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड से सिर्फ कैंसर का खतरा ही नहीं है बल्कि ये सेहत के लिए भी सबसे हानिकारक फूड है. ज्यादातर अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड का सेवन बच्चे और वयस्क करते हैं. जिससे भविष्य में सेहत पर इसका सबसे ज्यादा बुरा असर देखने को मिलेगा.

एक रिसर्च में यह भी पाया गया है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड का संबंध मोटापे, टाइप 2 डायबिटीज और कार्डियोवैस्कुलर हार्ट डिजीज से भी होता है. कार्डियोवैस्कुलर हार्ट डिजीज में हार्ट स्ट्रोक और दिल के दौरे जैसी समस्याएं शामिल होती हैं.

एक स्टडी में बताया गया कि यूके बायोबैंक के रिकॉर्ड में लगभग 200,000 वयस्क लोगों की जानकारी रखी गई. जिसमें शोधकर्ताओं ने उनकी 10 साल की सेहत पर नजर रखी और साथ ही उनमें 34 तरह के कैंसर पर नजर रखी गई. उन्होंने ये भी जांचा कि कैंसर से कितने लोगों की मौत हो रही है.

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड के सेवन से सबसे ज्यादा ओवेरियन कैंसर और ब्रेन कैंसर का खतरा बढ़ता है. शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि कैंसर से सबसे ज्यादा मरने वालों को ओवेरियन कैंसर और ब्रेस्‍ट कैंसर था. उन्होंने आगे बताया कि अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड का सेवन अगर 10 प्रतिशत बढ़ाया जाए तो कैंसर होने का खतरा करीब 2 फीसदी बढ़ जाता है. अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड से ओवेरियन कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है.

अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड के सेवन में हर 10 फीसदी की बढ़ोतरी पर कैंसर से होने वाली मृत्यु दर में भी 6 प्रतिशत तक का इजाफा देखा गया है. वहीं, अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड का सेवन 10 फीसदी बढ़ाने पर ब्रेस्ट कैंसर से मृत्यु दर में 16 फीसदी और ओवेरियन कैंसर से भी मृत्यु दर में 30 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई.

बनाएं अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड से दूरी 
लोगों को अपनी हेल्दी डाइट पर सबसे ज्यादा ख्याल रखना चाहिए. हालांकि, लोगों खुद से ही अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड से दूरी भी बनानी चाहिए. अपने खान-पान की आदतों में बदलाव करते रहना चाहिए. साथ ही एक हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करना चाहिए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media