ब्रिटिश PM बनते ही एक्शन में ऋषि सुनक, कई मंत्रियों को किया बर्खास्त

News

ABC NEWS: ब्रिटिश पीएम का पदभार संभालने के कुछ ही घंटों बाद ऋषि सुनक ने कई मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया. हालांकि जेरेमी हंट ब्रिटेन के वित्त मंत्री बने रहेंगे. बता दें कि मंत्रियों को बर्खास्त करने से पहले ही सुनक ने इस बात के संकेत दिए थे. दरअसल उन्होंने साफ लहजों में कहा था कि उन्हें पुराने लोगों द्वारा की गई गलतियों को सुधारने के लिए चुना गया है. सुनक ने किंग चार्ल्स द्वितीय के साथ बैठक के एक घंटे के भीतर अपने वादे को पूरा करना शुरू कर दिया. उन्होंने कहा था कि बिना किसी देरी के “काम तुरंत शुरू होगा.”

सूत्रों ने कहा कि उन्होंने अपने नए मंत्रिमंडल की घोषणा से पहले पूर्व पीएम लिज ट्रस के मंत्रियों की टीम के कई सदस्यों के इस्तीफा देने को कहा है. अब तक तीन मंत्रियों को पद छोड़ने के लिए कहा जा चुका है. सूत्रों ने बताया कि इनमें व्यापार सचिव जैकब रीस-मोग, न्याय सचिव ब्रैंडन लुईस और विकास मंत्री विक्की फोर्ड शामिल हैं. रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि जेरेमी हंट वित्त मंत्री के रूप में बने रहेंगे.

ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऋषि सुनक अपनी नई टॉप टीम बनाने से पहले कैबिनेट के पुराने लोगों को निकाल रहे हैं. इसी के चलते जैकब रीस-मोग ने सरकार से इस्तीफा दे दिया. रीस-मोग ने व्यापार सचिव के रूप में पद छोड़ दिया है. द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक रीस-मोग को पहले से ही पता था कि उन्हें कैबिनेट से निकाल दिया जाएगा इसलिए उन्होंने अपना इस्तीफा भेज दिया.

लिज ट्रस के मंत्रिमंडल में काम करने वाले टोरी पार्टी के कम के कम 10 वरिष्ठ सांसदों ने आज दोपहर सरकार छोड़ दी थी. रीस-मोग के साथ बैकबेंच में लौटने वालों में ब्रैंडन लुईस, वेंडी मॉर्टन, किट माल्थहाउस और साइमन क्लार्क शामिल हैं. हालांकि इन्होंने कहा है कि वह बेंच के पीछे से ही पीएम सुनक को अपना समर्थन देना जारी रखेंगे.

सुनक ने मंगलवार को महाराजा चार्ल्स तृतीय के साथ मुलाकात के बाद औपचारिक रूप से भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उन्हें उनके पूर्ववर्ती द्वारा की गई कुछ “गलतियों” को दुरुस्त करने के लिए चुना गया है. ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक (42) हिंदू हैं और वह पिछले 210 साल में ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री हैं.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media