अब पहलवानों में दंगल शुरू, विनेश फोगाट ने योगेश्वर दत्त को जयचंद-जहरीला नाग कहा

News

ABC NEWS: यौन उत्पीड़न आरोप को लेकर भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Saran Singh) की गिरफ्तारी को लेकर धरना प्रदर्शन भले ही खत्म हो गया हो, लेकिन यह विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है. अब इस मामले को लेकर हरियाणा के पहलवानों में दंगल शुरू हो गया है.साक्षी मलिक और बबीता फोगाट के बीच हुई ट्वीटर वार के बाद अब विनेश फोगाट और योगेश्वर दत्त में जुबानी जंग देखने को मिली. शुक्रवार को दोनों पहलवान एक-दूसरे पर हमलावर दिखे. दोनों ने एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाए. दरअसल, ओलंपिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त ने बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना देने वाले छह पहलवानों को एशियन गेम्स के ट्रायल में दी गई छूट पर सवाल उठाया. जिसपर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) भड़क उठीं. इसके बाद उन्होंने ट्वीट कर योगेश्वर दत्त को आड़े हाथों ले लिया.

विनेश ने ट्वीट कर लिखा कि योगेश्वर दत्त का वीडियो सुना तो उनकी वह घटिया हंसी दिमाग में अटक गई. वह महिला पहलवानों के लिए बनी दोनों कमेटियों का हिस्सा था. जब कमेटी के सामने महिला पहलवान अपनी आपबीती बता रही थीं तो वह बहुत घटिया तरह से हंसने लगता. जब 2 महिला पहलवान पानी पीने के लिए बाहर आयीं तो बाहर आकर उनको कहने लगा कि कुछ ना हो बृजभूषण का. जाके अपनी प्रैक्टिस करो. एक दूसरी महिला पहलवान को बड़े भद्दे तरीक़े से बोला कि ये सब तो चलता रहता है इसको इतना बड़ा इशू मत बनाओ. कुछ चाहिए हो तो मुझे बताओ.

“बृजभूषण की थाली का झूठा खा रहा है योगेश्वर”
विनेश ने आरोप लगाते हुए आगे कहा कि कमेटी की बैठक के बाद योगेश्वर ने महिला पहलवानों के नाम बृजभूषण और मीडिया को लीक कर दिये. उसने कई महिला पहलवानों के घर फोन करके यह भी कहा कि अपनी लड़की को समझा लो. वह पहले ही सरेआम महिला पहलवानों के खिलाफ बयान दे रहा था, उसके बावजूद उसे दोनों कमेटियों में रखा गया. वह पहलवानों और कोचों को महिला पहलवानों के आंदोलन में शामिल होने से लगातार रोकता रहा. सारा कुश्ती जगत समझ गया था कि योगेश्वर बृजभूषण की थाली का झूठा खा रहा है.

योगेश्वर को बताया जहरीला नाग 
महिला पहलवान यहीं नहीं रुकीं. उन्होंने आगे लिखा, “समाज में कोई भी अन्याय के खिलाफ आवाज उठाता है तो योगेश्वर जरूर उल्टियां करता है. पहले किसानों, जवानों, छात्रों, मुसलमानों, सिखों पर घटिया टिप्पणियां कीं और अब महिला पहलवानों को बदनाम करने में लगा हुआ है. समाज से गद्दारी के कारण ही दो बार चुनाव में औंधे मुंह गिरे हो तुम. मैं चैलेंज करती हूं कि कभी जिंदगी में चुनाव नहीं जीतोगे, क्योंकि समाज जहरीले नाग से हमेशा सावधान रहता है और उसके कभी पैर नहीं लगने देता.

योगेश्वर को बताया जयचंद
कुश्ती जगत को आपका बृजभूषण के तलवे चाटना हमेशा याद रहेगा. महिला पहलवानों को तोड़ने में इतना जोर मत लगाओ, बहुत पक्के इरादे हैं इनके. ध्यान रखना कहीं ज्यादा जोर लगवाने से कमर न टूट जाए. रीढ़ तो पहले ही बृजभूषण के पैरों में रख चुके हो. तुम बहुत संवेदनहीन इंसान हो. जालिम के हक में खड़े हो उसकी चापलूसी कर रहे हो. जब तक कुश्ती में योगेश्वर जैसे जयचंद रहेंगे, यकीनन जालिमों के हौंसले बुलंद रहेंगे.

योगेश्वर दत्त ने उठाए सवाल 
दरअसल, भारतीय ओलंपिक संघ की कमेटी ने छह आंदोलनकारी पहलवानों के लिए आगामी एशियाई गेम्स और विश्व चैंपियनशिप की चयन प्रक्रिया को सिर्फ एक मुकाबले की प्रतियोगिता कर दिया है. इन पहलवानों को दोनों खेल मुकाबलों में भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए सिर्फ ट्रायल के विजेताओं को हराना होगा. इसमें छह पहलवानों विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, संगीता फोगाट, सत्यव्रत कादियान और जितेंद्र किन्हा को छूट दी गई है. इसी फैसले पर योगेश्वर दत्त ने सवाल खड़ा किया है. उन्होंने कहा कि क्या धरना देने वाले खिलाड़ियों का यही मकसद था? कुश्ती के लिए यह काला दिन है. इसे लेकर उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो भी पोस्ट किया है. जिसमें पहलवान ने सवाल उठाा कि केवल इन छह को छूट क्यों दी गई है, जबकि उनके हालिया प्रदर्शन से कहीं अधिक योग्य पहलवान मौजूद हैं, इसलिए यह फैसला बिल्कुल गलत है.

योगेश्वर दत्त ने किए खुलासे 
योगेश्वर दत्त ने कई आरोप भी लगाए. उन्होंने खुलासा करते हुए कहा कि कई पहलवान मेरे घर आए और आंदोलन को लीड करने के लिए हरियाणा कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद का लालच दिया. बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ शिकायत करने वाली कई खिलाड़ियों के मां-बाप ने बताया कि उनके बच्चों को इस मामले में जबरदस्ती फंसाया गया है और धरने के लिए पहलवानों पर दबाव डाला गया. इतना ही नहीं उन्होंने महिला पहलवान पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने पति सोमबीर राठी के मामा ओम प्रकाश दहिया को कोच बता सरकार से 25-30 लाख रुपए दिलवाए. इसके अलावा भी योगेश्वर दत्त ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media