गणतंत्र दिवस को खास बनाने के लिए वायुसेना का ऐसा है प्‍लान, ये स्‍पेशल विमान होगा शामिल

News

ABC NEWS: दो दिन बाद ही गणतंत्र दिवस आने वाला है. ऐसे में देश की राजधानी में तो तैयारियां जोरों शोरों से शुरू हो चुकी हैं. ऐसे में इस साल का रिपब्लिक डे बहुत ही खास होने वाला है. इंडियन एयर फोर्स के सीनियर ऑफिसर ने बताया है कि इस समारोह में कुल 50 विमान शामिल होने वाले हैं. इसमें इस बार नौसेना का IL 38 भी शामिल होगा. इसकी खास बात यह है कि इसे पहली और शायद आखिरी बार ही शामिल किया जाएगा. उन्होंने इस विमान के बारे में बताया है कि IL 38 भारतीय नौसेना का समुद्री टोही विमान है. जो पिछले 42 सालों से नौसेना में शामिल है.

ये विमान आखिरी बार होगा प्रदर्शित 

एजेंसी की खबरों के अनुसार, भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी ने बताया है कि IL 38 गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान पहली और शायद आखिरी बार ही प्रदर्शित होगा. इसमें कुल 50 विमान शामिल होंंगे. उन्होंने बताया है कि इन 50 विमानों में से चार सेना के विमान भी होंगे.

IAF ने झांकी का किया अनावरण 

प्रेस कांफ्रेस में भारतीय वायु सेना की तरफ से बताया गया है कि IAF की झांकी का एक मॉडल भी होगा. इसे 26 जनवरी की परेड में प्रदर्शित किया जाएगा. आपको बता दें कि पिछले साल राजपथ का नाम बदल दिया गया था, उसके बाद इस औपचारिक मुख्य मार्ग पर यह पहला गणतंत्र दिवस होगा.

मिस्र का सैन्य दल भी लेगा हिस्‍सा 

इस समारोह में मिस्र का सैन्य दल भी हिस्सा लेने वाला है. विदेश मंत्रालय की तरफ से नवंबर में बताया गया था कि मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सीसी गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. मंत्रालय के बयान में यह बात भी कही गई थी कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि अरब गणराज्य मिस्र के कोई राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्‍ट होंगे.

आप भी कर सकते हैं बुकिंग 

इस समारोह के लिए ऑनलाइन टिकट बुक किए जा रहे हैं. आप भी इस वेबसाइट (amantarn.mod.gov.in ) पर विजिट कर सकते हैं. आप यहां टिकटों की खरीदारी के अलावा निमंत्रण पत्र, प्रवेश पत्र और कार पार्किंग लेबल भी डाउनलोड कर सकते हैं.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media