उत्तराखंड में अभी टली नहीं आसमानी आफत, अगले पांच दिन का आ गया रेड अलर्ट

News

ABC NEWS: देश के कई राज्यों में मूसलाधार बारिश देखने को मिल रही है. मैदानी से लेकर पहाड़ी इलाकों तक भारी बारिश के चलते तबाही की तस्वीरें सामने आ रही हैं. सबसे ज्यादा तबाही उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में देखने को मिल रही है. उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश के चलते नदियां उफान पर हैं. इस बीच मौसम विभाग ने अभी आफत कम नहीं होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले पांच दिनों तक बारिश की चेतावनी दी है.

इन इलाकों में रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के दक्षिण जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, बाकी इलाकों में भी भारी बारिश देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के मुताबिक, आज (बुधवार) पौड़ी, नैनीताल, उधम सिंह नगर, चंपावत में बारिश का रेड अलर्ट है. इसके अलावा, बाकी के इलाकों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी है. मौसम विभाग ने मैप जारी करके अगले पांच दिनों के मौसम का हाल बताया है. आप नीचे मैप देख सकते हैं.

इन इलाकों में ऑरेंज अलर्ट

IMD की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, कल यानी गुरुवार को भी पौड़ी, नैनीताल, उधम सिंह नगर, चंपावत में बारिश का रेड अलर्ट है. इसके अलावा, चमौली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और अलमोड़ा में बारिश का ऑरेंज अलर्ट है. वहीं, रुद्रप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी और देहरादून और हरिद्वार में बारिश का येलो अलर्ट है.

पूरे राज्य में येलो अलर्ट

वहीं, शुक्रवार को भी पूरे उत्तराखंड में बारिश की गितिवधियां देखने को मिलेंगी. मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार और शनिवार के लिए उत्तराखंड में येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा, रविवार को उत्तराखंड में बारिश का ऑरेंज अलर्ट है.

भारी बारिश से आम जन जीवन अस्त-व्यस्त

उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश के चलते जगह-जगह से तबाही की तस्वीरें सामने आई हैं. ऋषिकेश में गंगा का पानी बढ़ता जा रहा है. गंगा का पानी ऋषिकेश स्थित परमार्थ निकेतन की शिव मूर्ति को छू कर बहने लगा है. शिव मूर्ति तक जाने के लिए बनाई गई छोटी पुलिया पूरी तरह डूब चुकी है. गंगा का बढ़ता जल स्तर डरा रहा है कि कहीं पानी एक बार फिर प्रतिमा को डूबो न दे. इसके अलावा ऋषिकेश से गुजरने वाली चंद्रभागा नदी, सॉन्ग नदी, सुखवा नदी और बीन नदी के साथ-साथ नाले भी अपना रौद्र रूप दिखा रहे हैं.

उत्तराखंड के नैनीताल में भी भारी बारिश के चलते झीलों में जल स्तर बढ़ता जा रहा है. वहीं, यहां भारी बारिश के चलते नेशनल हाइवे में कटाव देखने को मिला. उत्तरकाशी में भी लगातार बारिश के बाद गंगोत्री यमुुनोत्री हाइवे पर कई जगह रास्ते बंद हो चुके हैं. जगह-जगह फंसे कांवड़ियों का रेस्क्यू किया जा रहा है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media