दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग बूथ पर रिकॉर्ड 100% वोटिंग, माइनस में तापमान

News

ABC NEWS: हिमाचल प्रदेश में सभी 68 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है. यहां लाहौल-स्पीति जिले में दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टाशीगंग (Tashigang) में सभी 52 वोटर्स ने मतदान किया है. यानी यहां 100 फीसदी वोटिंग हुई है. इसके साथ ही यहां इतिहास भी बन गया है. चुनाव आयोग ने 15,256 फीट की ऊंचाई पर सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ स्थापित किया था. इस बूथ पर टाशीगंग, काजा गांव के लोगों ने मतदान किया है.

इस पोलिंग बूथ पर सेना के हेलिकॉप्टर से पोलिंग टीम को भेजा गया था. अब ईवीएम को लेकर भी पोलिंग टीम हेलिकॉप्टर से ही लौटेगी. टाशीगंग में 100 फीसदी मतदान को लेकर उप जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक वर्मा ने खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि यहां कड़कड़ाती ठंड है, इसके बावजूद दुनिया के सबसे ऊंचे बूथ पर मतदाता अपने वोट डालने पहुंचे.

कड़कड़ाती ठंड में लोगों ने डाले वोट

टाशीगंग में मतदान को लेकर ग्रामीणों के बीच गजब का उत्साह देखने को मिला. यहां पर लोग पारंपरिक परिधानों में मतदान का प्रयोग करने के लिए पोलिंग बूथ पहुंचे. टाशीगंग मतदान केंद्र को दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र माना गया है. यहां पर चुनाव आयोग ने मतदान की तैयारियों को 2 दिन पहले ही पूरा कर लिया गया था.

पोलिंग टीम को हेलिकॉप्टर से भेजा गया था.दोपहर बाद वोट डालने बूथ पर पहुंचे लोग

शनिवार दोपहर बाद यहां पर ग्रामीण आने शुरू हुए और उन्होंने अपने-अपने मत का प्रयोग किया. लाहौल स्पीति के विभिन्न मतदान केंद्रों में निर्वाचन आयोग की टीम को भी कड़कती ठंड का सामना करना पड़ा. क्योंकि 2 दिन पहले ही जिला भर में बर्फबारी हुई थी और उसके बाद से पारा माइनस में चला गया है.

हिमाचल प्रदेश में शाम 5 बजे तक 66% वोटिंग

हिमाचल प्रदेश में शाम 5 बजे तक 66% वोटिंग होना सामने आया है. यहां सभी 68 सीटों पर सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हुआ था और शाम 5 बजे खत्म हो गया है. 2017 के विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड 75.57 फीसदी मतदान हुआ था.

इन दिग्गजों की सांख लगी दांव पर

इस चुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी की साख दांव पर है. पार्टी अपने विकास के एजेंडे की दम पर दोबारा जीत की उम्मीद कर रही है, जबकि विपक्षी कांग्रेस मतदाताओं से चार दशक पुरानी पार्टी को फिर वापसी का आग्रह कर रही है. इस चुनाव में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के पुत्र विक्रमादित्य सिंह और पूर्व भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती समेत 412 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर मंडी जिले के सिराज से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सतपाल ऊना से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज कसुम्पटी से, कांग्रेस के सीएलपी नेता मुकेश अग्निहोत्री हरोली से, विक्रमादित्य सिंह शिमला ग्रामीण से, कांग्रेस के चुनाव अभियान समिति के प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू नादौन से और कांग्रेस घोषणापत्र समिति के प्रमुख धनी राम शांडिल सोलन से चुनाव लड़ रहे हैं.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media