राजू श्रीवास्तव की MRI रिपोर्ट आई सामने, ब्रेन के ऊपरी हिस्से में ऑक्सीजन न पहुंचने से हुई इंजरी

News

ABC News: कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक बनी हुई है. बुधवार को वर्कआउट के दौरान राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आ गया था. जिसके बाद से वह दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती हैं. राजू श्रीवास्तव के जल्दी ठीक होने की फैंस कामना कर रहा है. राजू की हेल्थ को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है.राजू श्रीवास्तव की  एमआरआई रिपोर्ट सामने आई है जिसमें पता चला है कि उनके ब्रेन के एक हिस्से में इंजरी के निशान हैं. ये इंजरी दिमाग में ऑक्सीजन नहीं पहुंचने की वजह से हुई है.

शुक्रवार देर शाम राजू श्रीवास्तव को वेंटिलेटर रूम से एमआरआई के लिए ले जाया गया. एमआरआई की रिपोर्ट में राजू श्रीवास्तव के सिर के सबसे ऊपरी हिस्से के ब्रेन पार्ट में कुछ धब्बे पाए गए. इन्हीं धब्बों को डॉक्टर इंजरी बता रहे हैं. डाक्टरों का कहना है कि आक्सीजन की सप्लाई और अन्य मेडिकल उपायों से ब्रेन के इन धब्बों वाले हिस्से को सामान्य करने की कोशिश की जाएगी. रिकवरी बेहद धीमी गति से होगी लेकिन रिकवरी की सम्भावना बनी हुई है. राजू को होश में आने में अभी एक से दो हफ़्ते तक लग सकते हैं. एमआरआई में दिखी ये इंजरी चोट लगने के कारण नहीं हुई है बल्कि 10 तारीख़ को जिम में बेहोश होने के क़रीब 25 मिनटों तक आक्सीजन की सप्लाई रुक जाने के कारण हुई है. दरअसल दिल का दौरा पड़ने के साथ ही राजू की पल्स चलना भी लगभग बंद हो गई थी जिसके कारण ब्रेन में आक्सीजन की सप्लाई रुक गई थी. जिसके कारण ब्रेन के इस हिस्से को नुक़सान हुआ है. राजू श्रीवास्तव की एमआरआई रिपोर्ट के अनुसार उनके ब्रेन के निचले हिस्सों में कम नुकसान हुआ है. यही कारण है कि पिछले दो दिनों में राजू के हाथ पैर, आँख की पुतली और गले में कुछ हरकत दिखाई दी है.

हालांकि डॉक्टरों के अनुसार आंख के रेटिना मूवमेंट को ही सही मायनों में अच्छी और सार्थक ख़बर माना जाएगा और इसमें अभी एक हफ़्ते का समय लग सकता है. बीजेपी सांसद और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन व्यक्तिगत तौर पर राजू श्रीवास्तव के स्वास्थ्य का अपडेट नियमित रूप से ले रहे हैं. हर्षवर्धन एम्स के सम्बंधित डॉक्टरों से दिन में एक या दो बार खुद बात करते हैं और डाक्टर से हुई चर्चा को संवेदनशीलता के साथ राजू के परिवार से भी साझा करते हैं. राजू श्रीवास्तव के स्वास्थ्य की जानकारी लेने के लिए खुद प्रधानमंत्री मोदी पहले ही राजू के परिवार से बात कर चुके हैं. राजू श्रीवास्तव के कई प्रसंशक, एक पुराने मित्र और कुछ अन्य परिचित पिछले दो दिन से राजू के परिवार पर ये आग्रह डाल रहे थे कि राजू को बेहतर इलाज के लिए सिंगापुर या विदेश के अन्य किसी बेहतर अस्पताल में एयरलिफ़्ट करके ले जाया जाए लेकिन राजू की पत्नी श्रीमति मोनी श्रीवास्तव ने साफ कर दिया है कि वो अपने पति का इलाज एम्स में ही कराना चाहती हैं क्योंकि उन्हें एम्स के डाक्टरों पर पूरा भरोसा है. राजू की पत्नी ने कहा कि डा. हर्षवर्धन उनके पारिवारिक मित्र हैं और उन्होंने भी यही सलाह दी है कि राजू श्रीवास्तव को जिस तरह के इलाज की ज़रूरत है उसके लिए दिल्ली का एम्स बेजोड़ है. राजू श्रीवास्तव के परिवार को सलाह देते हुए मैक्स साकेत के कार्डियोलॉजी हेड डा. विवेका कुमार ने भी कहा है कि राजू श्रीवास्तव को हाईपॉक्सिक ब्रेन डैमेज हुआ है जिसका वर्ल्ड ओवर इलाज एक ही तरह का है. इसमें मरीज़ को सपोर्टिव ट्रीटमेंट दिया जाता है और ब्रेन की रिकवरी धीरे-धीरे शरीर की स्वाभाविक प्रक्रिया से ही होती है. इसमें दो से तीन हफ़्ते का समय लग सकता है. इसलिए राजू के लिए एम्स का इलाज ही सबसे बेहतर है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media