25 मार्च तक यूपी में बरसेंगे बदरा, इन इलाकों में ओले पड़ने अलर्ट जारी

News

ABC NEWS: UP के कई हिस्सों में आगामी 25 मार्च तक बादल-बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. सोमवार 20 मार्च को यूपी में कहीं हल्की तो कहीं सामान्य बारिश होने के आसार मौसम विभाग ने जताया है. प्रदेश के अधिकांश इलाकों में ओले पड़ने की चेतावनी जारी की है. पहले ही दो दिन पूर्वी यूपी और पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि ने तबाही दिखाई.

किसानों की चिंता बढ़ी
पश्चिमी यूपी में तेज हवा के साथ बेमौसम बरसात और तेज हवा से फसलों को भारी नुकसान हुआ.  गेहूं की फसल गिर गई तो सरसों की फलियां टूट गई हैं.  वहीं आलू खेत की खुदाई प्रभावित हुई है.  बताया गया कि 20 और 21 मार्च को भारी बरसात की आशंका जताई गई है, जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है.

फसलों के नुकसान का आकलन शुरू
लखनऊ- प्रदेश में बीते दिनों हुई ओलावृष्टि से फसलों को सबसे अधिक नुकसान ललितपुर में हुआ है. अमेठी, बुलंदशहर और प्रतापगढ़ जिलों में भी फसलों को नुकसान हुआ है. इसका आकलन शुरू किया गया है. अन्य जिलों में बरसात या ओलावृष्टि का खास असर नहीं बताया जा रहा है. ललितपुर के अलावा ओलावृष्टि किसी जिले में नहीं गिरने की बात राहत की है. आयुक्त प्रभु नारायण सिंह का कहना है कि ललितपुर में फसल खराब होने का सर्वे कराया जा रहा है.  जिलाधिकारी से रिपोर्ट मिलने के बाद मुआवजा दिया जाएगा.

 22 मार्च तक बारिश का अलर्ट 
यूपी और उत्तराखंड में अगले दो दिन मौसम के हिसाब से भारी रहने वाले हैं. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में बारिश और ओलों का ऐसा कहर दिख सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम, मध्‍य और दक्षिणी भारत में 22 मार्च तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

यूपी के इन जिलों में बारिश की चेतावनी 
लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र ने बागपत, गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़, अमरोहा, सहारनपुर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, शामली,  संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, बदायूं, बुलंदशहर, गौतम बुधनगर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी बहराइच, हरदोई, सीतापुर, लखनऊ, बाराबंकी, कानपुर और उन्नाव जिले में  बादलों की आवाजाही और कई जगह गरज-चमक के साथ बिखरे तौर पर हल्की से मध्यम बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. कुछ जगहों पर तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है.

पश्चिमी यूपी समेत इन राज्‍यों में बारिश की संभावना
आईएमडी के मुताबिक,  20 मार्च से बारिश की गतिविधियों बढ़ जाएंगी. पश्चिमी यूपी, पंजाब, हरियाणा पूर्वी राजस्थान और दिल्ली में अधिकतर जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ जगह भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना है.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media