यूपी की 50 हजार ग्राम पंचायतों में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा, समर्थ अभियान शुरू

News

ABC News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की 50 हजार ग्राम पंचायतों में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए समर्थ अभियान का शुभारंभ किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त भारत और महिला सशक्तिकरण के मिशन को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनेक कार्यक्रम शुरू किए. जीरो बैलेंस पर बैंक में जनधन खाते खोले गए. अकेले यूपी में डीबीटी से 3.50 लाख करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन होता है. यूपी में 56 हजार ग्राम पंचायतों में बीसी सखी चयन की प्रक्रिया शुरू हुई है.

अब तक 5.57 करोड़ बार बैंक ट्रांजेक्शन किया गया है. लोगों को बैंक सुविधा देने में बीसी सखी की अहम भूमिका है. बीसी सखी मिनी बैंक के रूप में स्थापित हो गई हैं. ग्राम सचिवालय में बीसी सखी के बैठने की व्यवस्था होगी. कार्यक्रम का आयोजन लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के जूपिटर हॉल में किया गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यदि भ्रष्टाचार पर प्रहार करना है तो डिजिटल ट्रांजैक्शन की ओर जाना पड़ेगा. अब तक यूपी में 54 लाख प्रधानमंत्री आवास दिए गए हैं. कोई मिडिल मैन नहीं है। सीधे पैसा लाभार्थी के खाते में जा रहा है. बहुत से ट्रांजेक्शन में बीसी सखी जुड़ सकती हैं. आंगनबाड़ी का पुष्टाहार महिला स्वयं सहायता समूह से किया जा रहा है. ग्राम पंचायत में ऐसा कार्यक्रम शुरू होना चाहिए. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, साध्वी निरंजन ज्योति और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य मौजूद रहे. कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 29 राज्यों से बीसी सखी समर्थ में शामिल होने पहुंची हैं. केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा कि 2014 के बाद से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर फोकस किया जा रहा है. घर के कामकाज में व्यस्त रहने वाली महिलाएं अब बीसी सखी के रूप में बैंक को घर घर ले जा रही है. उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मोदी के हाथ देश की बागडोर आने के बाद महिला सशक्तिकरण का स्वर्णिम युग आया है. यूपी के 76 लाख ग्रामीण परिवार महिला स्वयं सहायता समूह से जुड़े हैं. समूह की महिलाओं को लखपति बनाया जा रहा है. महिलाओं ने अपनी पहचान बनाई है. उनका सम्मान बढ़ा है. हर घर हर परिवार की महिलाओं को समूह से जोड़ रहे हैं. महिला सशक्तिकरण में यूपी नम्बर एक है. महिलाएं विश्वास का प्रतीक बन गई है. किसी बीसी सखी को कोई समस्या हो तो वह बता सकते है.

 

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media