प्रदोष व्रत आज: आज के दिन घर ले आएं इनमें से कोई एक चीज, भोलेनाथ पूरी कर देंगे हर इच्छा

News

ABC NEWS: सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित हैं. हर माह की त्रयोदशी तिथि और सप्ताह का पहला दिन भगवान शिव को समर्पित है. इस दिन विधि-विधान से पूजा करने और व्रत आदि रखने से महादेव प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनचाही मुराद पूरी करते हैं. ज्योतिष शास्त्र में इन विशेष तिथियों पर कुछ चीजों को खरीदना शुभ माना गया है. इससे भगवान की विशेष कृपा पाई जा सकती है, जिससे जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाएं.

हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 7 फरवरी यानी आज के दिन पड़ रही है. इस दिन कुछ चीजों की खरीदारी करना शुभ माना गया है., तो कुछ चीजों को भूलकर भी न खरीदें. आइए जानें इन चीजों के बारे में.

प्रदोष व्रत के दिन ये चीजें खरीदना होता है शुभ

सोमवार या प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव के साथ चंद्रदेव की कृपा पाने के लिए सफेद चीजें खरीदनी चाहिए. जैसे चावल, दूध सफेद वस्त्र आदि. चंद्रदेव को मन का कारक मानते हैं इन चीजों को खरीदने से और सफेद वस्त्र धारण करने से मन में शांति और जीवन में सुख की प्राप्ति होती है.

लोहे की चीजें

आज के दिन लोहे की चीजें खरीदना भी शुभ होता है. अगर आज लोहे के बर्तन या अन्य चीजें खरीदते हैं तो आज के दिन का चुनाव करें. इससे शिवजी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में खुशहाली आती है .

एक्वेरियम खरीदें

प्रदोष व्रत के दिन एक्वेरियम खरीदना भी शुभ माना गया है. एक्वेरियम  खरीदकर इसमें मछलियां रखने से ग्रह दोष दूर होते हैं. जिस व्यक्ति को चंद्रदोष है उसे इस दिन सफेद कपड़े धारण करने चाहिए और चंद्रदेव को अर्घ्य जरूर देना चाहिए.

आज के दिन दूध खरीदकर भगवान भोलेनाथ पर चढ़ाने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है जिससे जीवन में सुख-संपन्नता आती है.

प्रदोष व्रत और सोमवार के दिन न खरीदें ये चीजें

आज के दिन कला से जुड़ी चीजें जैसे रंग, पेंटिंग ब्रश, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स आदि. इसके अलावा खेल से जुड़ी चीजें और कार आदि भी इस दिन नहीं खरीदना चाहिए ये शुभ नहीं माना जाता. कहते हैं इससे आर्थिक संकट आता है.

वहीं, चावल के अलावा कोई भी अन्य अनाज जैसे गेंहू, दाल, ज्वार आदि नहीं खरीदना चाहिए. ये अच्छा नहीं माना जाता.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media