कर्नाटक में भाजपा-कांग्रेस गठबंधन की ताक में, JDS नेता कुमारस्वामी निकल लिए सिंगापुर

News

ABC NEWS: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे शनिवार को आने वाले हैं. ज्यादातर एग्जिट पोल्स में किसी भी दल को बहुमत न मिलने की बात कही गई है. ऐसे में जेडीएस के किंगमेकर बनने की संभावना है. इसी के चलते अभी से कांग्रेस और भाजपा जैसे दल एक्टिव हैं. दोनों ही पार्टियां चुनाव बाद गठबंधन पर नजर रख रही हैं, लेकिन इस बीच जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी सिंगापुर निकल गए हैं. खबर है कि वह इलाज के लिए सिंगापुर गए हैं और नतीजों के दिन शाम तक वापस आ सकते हैं. शनिवार को राज्य की 224 विधानसभा सीटों के नतीजों का ऐलान होने वाला है.

इंडिया टुडे-माय एक्सिस और चाणक्या टुडेज ने ही कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलने का अनुमान लगाया है. लेकिन अन्य सभी में किसी की भी अपने दम पर सरकार बनने का अनुमान नहीं लगाया गया है. सूत्रों के मुताबिक एचडी कुमारस्वामी मेडिकल कारणों से सिंगापुर गए हैं. वह 13 मई को ही लौटेंगे, तब तक सभी सीटों के नतीजे आ चुके होंगे. कहा जा रहा है कि उनकी पार्टी जनता दल सेक्युलर से कांग्रेस और भाजपा दोनों ने संपर्क साधा है. जेडीएस के नेता ने बताया, ‘कुमारस्वामी अपने दोस्तों के साथ सिंगापुर में आराम कर रहे हैं लेकिन दोनों पार्टियों ने उनसे संपर्क साधा है.’

यही नहीं जेडीएस के नेता ने तो कहा कि हमने फैसला ले लिया है कि किसी को बहुमत ना मिलने पर किसके साथ जाना है, लेकिन सही समय पर ही इसका ऐलान किया जाएगा. कुमारस्वामी ने खुद ही अपने सभी उम्मीदवारों से बात की है और उन्हें भरोसा दिलाया है कि यदि किसी को बहुमत नहीं मिलता तो सरकार गठन में हमारा अहम रोल होगा. पार्टी नेताओं ने कहा कि कुमारस्वामी के लिए कांग्रेस और भाजपा के साथ सिंगापुर से डील करना आसान होगा क्योंकि बेंगलुरु में उनकी हर गतिविधि पर नजर रखी जाती.

जेडीएस के प्रवक्ता तनवीर अहमद ने कहा, ‘दोनों राष्ट्रीय दलों ने हमसे संपर्क किया है लेकिन कुमारस्वामी सही समय पर अपनी राय जाहिर करेंगे.’ उन्होंने कहा कि पार्टी पहले ही तय कर चुकी है कि हमें किसके साथ सरकार बनानी है. हालांकि इस पर भी मतभेद दिख रहे हैं. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सीएम इब्राहिम ने कहा कि हमने अभी कुछ तय नहीं किया है. तनवीर अहमद हमारी पार्टी के मेंबर भी नहीं हैं. उनकी बात कैसे सही हो सकती है। हम नतीजे आने के बाद ही कोई फैसला लेंगे.

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें  Facebook, Twitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login- www.abcnews.media